आजकल दुनिया तेजी से डिजिटलाइजेशन को अपना रही है. डिजीटल होती जा रही दुनिया ने कई कामों को आसान कर दिया है. अब एक क्लिक पर आप किसी को पैसे भेज सकते हैं, कोई सामान ऑर्डर कर सकते हैं और बैंक अकाउंट खोलने जैसे कई काम कर सकते हैं लेकिन जैसे-जैसे दुनिया डिजिटल हो रही है, फ्रॉड करने वाले भी एडवांस होते जा रहे हैं. हालही में एक बड़ा फ्रॉड उबर के साथ हुआ है, जिसे उबर के कर्मचारी ने ही अंजाम दिया है. मामला साल 2021 का है उबर के गुरुग्राम ऑफिस में कंपनी ने एक कर्मचारी को हायर किया था जो कांट्रैक्ट बेस पर रखा गया था. कर्मचारी ने कंपनी को एक करोड़ से ज्यादा की चपत लगा दी.

जानिए क्या है पूरा मामला?

कंपनी के साथ इतना बड़ा फ्रॉड होने के बाद उबर ने पुलिस थाने में एफ. आई. आर कराई थी. F.I.R. में कहा गया कि अगस्त साल 2021 में कंपनी ने एक कर्मचारी को हायर किया था जिसका काम उबर ड्राइवर्स के खातों में पैसे भेजना था. कर्मचारी ने कंपनी के सर्वर के साथ छेड़छाड़ की और उसमें 388 कैब ड्राइवर को ऐड कर दिया जो असल दुनिया में मौजूद नहीं थे यानी सभी अकाउंट फर्जी बनाए गए थे. ऐसा करके कर्मचारी ने कंपनी से 1 करोड़ 17 लाख रुपये की धोखाधड़ी कर डाली. इन फर्जी ड्राइवरों के अकाउंट में खूब पैसे भेजे गए थे. इस मामले के लिए F.I.R. साल 2022 के सितंबर महीने में दर्ज कराई गई थी.

मामले की जांच कर रही पुलिस

फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है. इस हेराफेरी के बाद कर्मचारी ने कंपनी को छोड़ दिया था. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस हेराफेरी के बारे में कंपनी के अधिकारियों को काफी समय बाद पता चला था. गुरुग्राम पुलिस का कहना है कि इसके लिए आरोपी शख्स ने किसी ऑटोमेटिक टूल का इस्तेमाल किया है.

Trending Articles