अगर आप रेल से सफर करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. कई यात्री ट्रेन में मिलने वाली सुविधाओं को लेकर शिकायत दर्ज कराते रहते हैं. ऐसे में इन समस्याओं का निवारण करने के लिए के लिए रेलवे ने बड़ा कदम उठाया है.

अगर आप भी भारतीय रेल से सफ़र करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद काम की है. रेलवे समय-समय पर अपने यात्रियों के लिए सुविधाएं पेश करता रहता है. अब रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक जबरदस्त फैसला लिया है. इससे न केवल यात्रियों को सुविधा मिलेगी, बल्कि उनके स्वास्थ्य के हिसाब से भी हितकर होगा. आइये जानते हैं रेलवे के इस फैसले के बारे में.

रेलवे ने लिया बड़ा फैसला!

ट्रेन में सफ़र के दौरान कई बार गंदे टायलेट्स मिलते हैं, जिससे यात्रियों को बहुत परेशानी होती है. यात्रियों को इससे इन्फेक्शन का खतरा भी रहता है. कई यात्री सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे ट्वीटर वगैरह से इसकी शिकायत करते हैं. रेलवे ने यात्रियों को इस परेशानी को दूर करने के लिए एक कड़ा कदम उठाया है. रेलवे के अधिकारियों ने एक विशेष बैठक की है और रेलवे के यात्रियों की सुविधाओं पर विशेष ध्यान देने पर जोर दिया है.

ट्रेन में तैनात हुए अधिकारी 

अब रेलवे ट्रेनों के निरीक्षण के लिए अधिकारियों को तैनात करने जा रहा है, जो ट्रेनों में सफाई मेंटेन की देख-रेख करेंगे. फिलहाल ये सुविधा एसी डिब्बों में  शुरू की जा रही है, इसके बाद इसे बड़े पैमाने पर करने की संभावना है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रेलवे ने इस खास देखरेख की शुरुआत भी कर दी है. अब तक करीब 500 से अधिक इंस्पेक्शन किए जा चुके हैं और अब रेलवे इसे बढाने की तैयारी में है.

इन लोगों की लगेगी ड्यूटी

रेलवे ने इसकी जिम्मेदारी बड़े अधिकारीयों को दी है. इसके लिए मैकेनिकल इंजीनियर, एडिशनल डिविजनल रेलवे मैनेजर आदि जैसे बड़े अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जा रही है. इससे ट्रेन में गंदे टॉयलेट्स से लोगों को रहत मिलेगी.

Trending Articles