गुरुवार को कन्या राशि के जो लोग बैंक सेक्टर में जॉब कर रहे हैं, उन्हें प्रमोशन मिलने की उम्मीद है. परिवार में खुशी का वातावरण होगा. वहीं मीन राशि के विद्यार्थियों को रूटीन पढ़ाई के साथ-साथ एक्टिविटी की क्लास भी ज्वाइन करना चाहिए.  

मेष - इस राशि के लोगों के पास काम अधिक हैं तो काम करने से पहले लिस्ट तैयार कर लेना चाहिए. सॉफ्टवेयर से काम करने वाले आज सजग रहें. सोने चांदी के व्यापारियों को आज लाभ प्राप्त होगा. हो सकता है बिकवाली अधिक हो जाए या सोने चांदी की कीमतें ही बढ़ जाएं. विद्यार्थी पढ़ाई में लापरवाही बिल्कुल न बरतें, यदि अभी लापरवाही की तो आने वाले समय में नकारात्मक परिणाम ही प्राप्त होंगे. परिवार को आपसे बहुत अधिक उम्मीदें हैं, उनकी उम्मीदों के अनुरूप ही काम करें तो अच्छा रहेगा. बिजली का काम करते समय सचेत रहें. ब्लड प्रेशर से संबंधित दिक्कतों के प्रति सचेत रहना चाहिए, दवाओं का नियमित सेवन करें और बीच बीच में बीपी की जांच कराते रहें. सामाजिक रूप से लोगों से मेलजोल बढ़ाना होगा, समाज में लोगों से संपर्क बनाए रखिए, मिलने जुलने से मन हल्का रहता है. 

वृष - वृष राशि के लोगों का सोचा गया काम पूरा न होने से मन खिन्न रहेगा. नौकरी के लिए आप जो प्रयास कर रहे हैं, वे पूरे हो सकते हैं. पार्टनरशिप में व्यापार करने वालों की आज बल्ले-बल्ले है, उन्हें अच्छा मुनाफा प्राप्त होगा. काम पर ध्यान देना होगा. युवाओं को अपनी प्रतिभा को निखारने का पूरा मौका मिलेगा, लंबे समय से चल रही व्यर्थ की उलझनों से छुटकारा प्राप्त होगा. अभिभावक बच्चों की बदलती हुई आदतों पर पैनी निगाह रखें और जरा भी संदेह होने पर प्यार से समझाएं. घर के वातावरण को हल्का फुल्का बनाएं. सेहत के मामले में किडनी से संबंधित रोगों के प्रति अलर्ट रहें. संदेह हो तो सीरम क्रिएटिनिन की जांच करा लें. मित्रों के साथ आउटिंग पर जाने का प्लान बना सकते हैं. बढ़िया है कभी कभी मित्रों के बीच समय बिताना से मन हल्का हो जाता है. 

मिथुन - इस राशि के लोगों को कार्यक्षेत्र में सजगता काफी लाभ देगी क्योंकि चूक नहीं होने पाएगी. नई नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को आज शुभ समाचार मिलेगा. कारोबार में कड़े फैसले लेने पड़ सकते हैं. व्यापार में पार्टनरशिप रिलेशन और मजबूत होगा जो व्यापार में भी लाभ देगा. युवा काम पर पूरा ध्यान नहीं लगा पाएंगे, मन इधर उधर भागता रहेगा. फिर भी जो महत्वपूर्ण काम हैं, उन्हें ठीक तरह से पूरा करें. अपने स्वभाव के चिड़चिड़ेपन को दूर कीजिए क्योंकि इस चिड़चिड़े स्वभाव के कारण लोग आपसे दूरी बना सकते हैं. कान में दर्द होने की आशंका है, कान में इरिटेशन हो तो भी कान में कोई ऐसी वैसी चीज न डाल लें जिससे चोट लगने का खतरा हो. आपके विरोधी आपकी मानसिक शांति भंग करने की कोशिश करेंगे किंतु आपको इससे प्रभावित नहीं होना है. 

कर्क - कर्क राशि के लोगों का ऑफिशियल काम काज आज रोज की अपेक्षा कुछ धीमी गति से चलेगा, दोपहर के बाद ऑफिस में काम का दबाव बढ़ेगा. कारोबार को बढ़ाने के बारे में काफी समय से विचार कर रहे हैं, इसे बढ़ाने के लिए आज आप लोन लेने का प्लान करेंगे. विज्ञान के विद्यार्थियों को प्रोजेक्ट पर ध्यान देना चाहिए, जो प्रोजेक्ट आपको असाइनमेंट में दिया गया है, उसे समय से पूरा करना होगा. अपने जो भी सलाह देते हैं, वह आपके हित में होती है इसलिए अपनों की सलाह पर गौर ही न करें बल्कि पालन भी करें. आज आपका स्वास्थ्य तो सामान्य ही रहेगा किंतु जो पुरानी दिक्कते हैं, उनका आपको ध्यान रखना होगा. बिना जांचे परखे सामान्य भाव या हल्की फुल्की जान पहचान में किसी व्यक्ति की गवाही न दें अन्यथा दिक्कत में भी आ सकते हैं. 

सिंह - इस राशि के लोगों की बुद्धि प्रखर है इसीलिए मुश्किल काम भी आसानी से पूरे कर सकेंगे, इनका दिमाग बहुत तेज काम करेगा. थोक के बड़े व्यापारी आर्थिक मामलों में सजग रहें, ऐसा करने से वह होने वाले नुकसान को बचा सकेंगे. युवाओं को कंबाइंड स्टडी करना लाभकारी रहेगा, ऐसा करने से आपका और दूसरों का भी फायदा होगा. कोर्स तैयार होता जाएगा. घर परिवार की जरूरत से संबंधित कोई वस्तु आज खरीद सकते है, जब आप शाम को लेकर जाएंगे तो घर वाले भी प्रसन्न होंगे. सर्वाइकल पेन के मरीज आज परेशान नजर आएंगे. उनका दर्द बढ़ा हुआ रहेगा, ऐसे में वे जो दवा लेते हैं उसे ले लेना चाहिए. सुनी सुनाई बातों पर भरोसा न करें बल्कि पहले अच्छी तरह से तस्दीक कर लें फिर अगला कदम सोच समझ कर उठाएं. 

कन्या - कन्या राशि के जो लोग बैंक सेक्टर में जॉब कर रहे हैं, उन्हें प्रमोशन मिलने की उम्मीद है, परिवार में खुशी का वातावरण होगा. आज का दिन प्लास्टिक कारोबारियों के नाम है, प्लास्टिक का काम करने वाले व्यापारियों को लाभ मिलेगा. युवाओं को भविष्य की चिंता नहीं करनी चाहिए बल्कि भविष्य को सुधारने के लिए अभी से ताना बाना बुनना चाहिए. जीवनसाथी के स्वास्थ्य में गिरावट की आशंका है, उनकी सेहत का ध्यान रखें और बीमारी ज्यादा हो तो इलाज कराएं. यूरिन इंफेक्शन से पीड़ित मरीज आज परेशान हो सकते  हैं, उन्हें गंभीरता से अपना इलाज कराना चाहिए. आपका भक्ति में मन लगेगा, इससे संबंधित पुस्तकें पढ़नी चाहिए ताकि ज्ञान प्राप्त हो और मन भगवान में लीन होने लगे.

तुला - इस राशि के लोगों को ऑफिस में इधर उधर की बातों में समय नहीं गंवाना चाहिए, सॉफ्टवेयर कंपनी में काम करने वालों को नए प्रोजेक्ट मिलेंगे. कारोबारियों को बड़े लाभ दिखा कर कोई ठग सकता है, उन्हें अलर्ट रहना चाहिए, जोखिम भरे निवेशों से बचना चाहिए. युवा बिना योजना बनाए कोई कदम न उठाएं, जल्दबाजी करना भारी पड़ सकता है, पहले सोच विचार कर योजना तो तैयार कर लें. जीवनसाथी से किन्हीं बातों को लेकर विवाद हो सकता है, जीवन साथी हैं तो फिर विवाद ही क्यों, कभी आप सुनो कभी वो सुनें. आपके मेडिकल खर्चे बढ़ सकते हैं, शुगर पेशेंट शारीरिक कमजोरी महसूस कर सकते हैं, उन्हें अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए. मांगलिक कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं, ऐसे कार्यक्रमों में जाने से नए पुराने लोगों का मिलन हो जाता है. 

वृश्चिक - वृश्चिक राशि के लेखन कला से जुड़े लोगों को उनकी रचनाधर्मिता के लिए सम्मान प्राप्त होगा, जो लोग नौकरी करते हैं उनकी उन्नति के मार्ग बनते नजर आ रहे हैं. दवाओं का काम करने वाले व्यापारियों को लोकल कंपनियों की जांच कर लेना चाहिए, व्यापार में शॉर्टकट भारी पड़ सकता है. युवाओं को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी शुरु कर देना चाहिए, प्रतियोगी परीक्षाओं में कड़ी प्रतिस्पर्धा होती है जिसे पास करना जरूरी होता है. अपनी समस्याओं पर पिता जी से सलाह लें, पिता जी की सलाह आपके लिए हितकारी होगी. यदि वजन बढ़ रहा है तो उस पर रोक लगाएं, बाहर का बना भोजन कतई न करें, बढ़े हुए वजन में तमाम बीमारियां स्वतः आ जाती हैं. पुराने विवादों को दूर करने का अवसर मिलेगा, अच्छा रहेगा क्योंकि विवादों को बहुत दिन तक नहीं लटकाना चाहिए.

धनु - इस राशि के लोग आत्मबल से युक्त रहेंगे और पूरे आत्मविश्वास के साथ काम करेंगे, सहकर्मियों के साथ अहंकार की लड़ाई न करें. पुरानी गलतियों को लेकर कारोबारियों को पछताना पड़ सकता है, इसलिए पहले से ही अलर्ट रहें. व्यापारियों के कर्ज कम होंगे. युवाओं को गुस्से पर नियंत्रण रखना होगा, गुस्से से अपना ही नुकसान होता है, पढ़ाई में कुछ रुकावटों का सामना करना पड़ेगा. अपनी माता जी को सेहत को लेकर सजग रहने की सलाह दें, घर के आसपास की गंदगी को साफ कराएं, गंदगी में तो दरिद्रता का ही वास होता है. आज कुछ अधिक भागादौड़ी रहेगी जिससे थकान भी होगी और सिरदर्द भी रहेगा, कुछ देर आंख बंद कर आराम करें. अपनों की मदद से आप आर्थिक समस्याओं का समाधान खोज पाएंगे, आर्थिक समस्याओं का समाधान आपको राहत देगा. 

मकर - मकर राशि के जो लोग सरकारी विभागों में कार्यरत हैं उनके लिए आज का दिन कठिन रहेगा, मीटिंग के दौरान आपका दिया सुझाव बॉस को पसंद आ सकता है. कारोबारियों की आय के नवीन साधन बनेंगे, पैतृक व्यापारी अच्छा लाभ कमाएंगे, अपनी कार्यक्षमता को और भी बढ़ाने का प्रयास करें. युवाओं को करियर बनाने के लिए नए आयाम बनेंगे, परिश्रम के साथ आगे बढ़ते रहें. घर के इंटीरियर में बदलाव कर सकते हैं, बदलाव वही होना चाहिए जो आंखों को अच्छा लगे और मन को शांति मिले. स्वास्थ्य के लिहाज से आज का दिन अच्छा रहेगा, अपने खाद्य पदार्थों में पौष्टिकता का अंश बढ़ाएं. नशेबाज लोगों से दूरी बनाकर चलने में ही लाभ है, नशा करने वालों की संगत न ही करें तो अच्छा है, उससे आपकी छवि भी खराब होगी. 

कुंभ - इस राशि के लोगों के लिए आज का पूरा दिन खुशियों से भरपूर रहेगा, संभव हो तो गाय को चारा खिलाएं, ऑफिशियल कार्य समय से पूरा कर सकेंगे. कारोबारियों को काम पूरा करने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा, ऑनलाइन बिजनेस अच्छा मुनाफा देने वाला है. कला में रुचि रखने वाले युवाओं को अवसर मिलेगा, उन्हें इस अवसर का लाभ लेनेे के लिए तैयार रहना चाहिए. परिवार के साथ आज आप आनंददायी दिन बिताएंगे, कभी कभी व्यस्त जीवन से इसी तरह परिवार के लिए भी समय निकालना चाहिए. खानपान में लापरवाही कर सकते हैं जो आपकी सेहत के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है. बहुत ही संयमित खानपान लेना चाहिए. समाज में आपका मान सम्मान बढ़ेगा और आपके कामों की सराहना होगी जिससे आपका मन प्रफुल्लित होगा.

मीन - मीन राशि के लोगों का सहकर्मियों के साथ कंपटीशन रहेगा, अच्छी भावना से कंपीटिशन तो अच्छा है किंतु इसमें ईर्ष्या नहीं होनी चाहिए. इंपोर्ट एक्सपोर्ट के व्यापारियों को परेशान होना पड़ेगा, हो सकता है जो कंसाइनमेंट आप मंगा या भेज रहे हैं उसके कागज कम हों. विद्यार्थी पढ़ाई के साथ साथ एक्टिविटी की क्लास भी ज्वाइन करें, किसी न किसी एक्टिविटी में भाग लेना जरूरी है. जीवनसाथी पर अनावश्यक क्रोध करना तनावपूर्ण होगा, जीवनसाथी को समझने की कोशिश करें और एक दूसरे के साथ तालमेल रखें. इस राशि के लोग खानपान में लापरवाही बरत सकते हैं जो उनके लिए उचित नहीं है. रुके हुए सामाजिक कार्य आसानी से पूरे कर सकेंगे, पिछले कई दिनों से चल रहे किसी सामाजिक काम को पूरा करने का समय आ गया है.

Trending Articles