मां लक्ष्मी हमेशा प्रसन्न रहती हैं। सच्चे मन से मां लक्ष्मी की पूजा करने वाले भक्तों को भी मां सभी सुख देती है। लेकिन कई बार हम कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे लक्ष्मी मां हमसे नाराज हो जाती हैं। दही का प्रयोग मां लक्ष्मी का कारक रंग सफेद होता है। मां लक्ष्मी हमेशा प्रसन्न रहती हैं। सच्चे मन से मां लक्ष्मी की पूजा करने वाले भक्तों को भी मां सभी सुख देती है। लेकिन कई बार हम कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे लक्ष्मी मां हमसे नाराज हो जाती हैं।

दही का प्रयोग

मां लक्ष्मी का कारक रंग सफेद है। पूजा के समय सफेद खाद्य सामग्री का भोग लगाया जाता है। रात में दूध के अलावा कुछ सफेद चीजों का सेवन करने से मां लक्ष्मी को गुस्सा आ सकता है। रात के खाने में दही को शामिल नहीं करना चाहिए। आप दूध पी सकते हैं। मूली, चावल और सत्तू का प्रयोग नहीं करना चाहिए। शास्त्रों में रात्रि के समय चावल और सत्तू का प्रयोग वर्जित है।

नाखून और बाल काटना

ऐसा कहा जाता है कि रात में कुछ गलतियों के कारण मां लक्ष्मी क्रोधित हो जाती हैं। रात के समय नाखून और बाल काटना प्रतिबंधित है। रात में नाखून और बाल काटने से भी मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं। रात के समय हल्दी, नमक और खट्टी चीजों के साथ दूध का भी दान नहीं करना चाहिए। मां लक्ष्मी क्रोधित होकर आपका घर छोड़ सकती हैं।

झाड़ू लगाना

इसके अलावा रात में और भी कई गलतियां करने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं। रात में झाड़ू का प्रयोग नहीं करना चाहिए। जिन घरों में साफ-सफाई होती है, वहां मां लक्ष्मी का वास होता है। झाड़ू को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। सूर्यास्त के समय भी घर में झाडू न लगाएं। मां लक्ष्मी घर से बाहर चली जाती हैं और परिवार के सदस्य दरिद्रता का शिकार हो जाते हैं।

 

Trending Articles