Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

Investment

पर्ल्स निवेशकों की लौटी खुशियां, डूबा हुआ पैसा इस तरह मिलेगा वापस, बस करें ये काम

28 February 2023 11:28 AM Mega Daily News
रुपये,रिफंड,पीएसीएल,निवेशकों,न‍िवेशकों,कमेटी,दावों,क‍िया,17000,आवेदन,प्रोसेस,र‍िफंड,sebi,ओरिजिनल,डॉक्यूमेंट्स,,happiness,returned,pearls,investors,lost,money,work

अगर आपने भी पर्ल्‍स / पीएसीएल (PACL) इंडिया लिमिटेड में इनवेस्‍ट क‍िया हुआ है तो यह खबर आपको जरूर खुश कर देगी. इस बार निवेशकों के ल‍िए बड़ी खबर यह है क‍ि अब न‍िवेशकों को 17,000 रुपये तक का र‍िफंड म‍िलेगा. मार्केट रेगुलेटर सेबी (Sebi) की एक कमेटी ने पीएसीएल ग्रुप (PACL Group) की योजनाओं में न‍िवेश करने वालों को 17,000 रुपये तक के रिफंड के दावों के ल‍िए 20 मार्च तक ओरिजिनल डॉक्यूमेंट्स जमा करने का आदेश द‍िया है.

समि‍त‍ि का गठन साल 2016 में हुआ

पीएसीएल न‍िवेशकों को सेबी (SEBI) की तरफ से गठित कमेटी ने ऐसे निवेशकों को ओरिजिनल डॉक्यूमेंट्स पेश करने के ल‍िए कहा है जिनके आवेदन पत्रों का सफलतापूर्वक वेरिफिकेशन हो गया है. सेबी की तरफ से इस समि‍त‍ि का गठन साल 2016 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद क‍िया गया था. पूर्व मुख्य न्यायाधीश आरएम लोढ़ा की अध्यक्षता वाली यह कमेटी निवेशकों की पात्रता की पुष्टि करने के बाद उन्हें पैसे लौटाने के लिए एसेट्स के निपटान की प्रक्रिया की देखरेख कर रही है.

चरणबद्ध ढंग से र‍िफंड प्रोसेस शुरू हुआ

पीएसीएल न‍िवेशकों के ल‍िए रिफंड प्रोसेस को चरणबद्ध ढंग से शुरू कर द‍िया गया है. सेबी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार कमेटी ने 15,001 रुपये से लेकर 17,000 रुपये तक के दावों वाले ऐसे पात्र निवेशकों को वास्तविक पीएसीएल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट लाने के लिए कहा है, जिनके आवेदनों का सफलतापूर्वक वेरिफिकेशन हो चुका है. इससे पहले सेबी ने न‍िवेशकों के 15000 रुपये तक के क्लेम को रिफंड देने की मंजूरी दी थी.

कब से मिलने शुरू हुआ रिफंड?

आपको बता दें PACL निवेशकों के लिए रिफंड की प्रक्रिया जनवरी 2020 में शुरू हुई थी. इस प्रक्र‍िया के तहत पहले 5,000 रुपये तक के दावों का न‍िपटारा क‍िया गया. इसके बाद जनवरी-मार्च 2021 तक 10 हजार रुपये तक के क्‍लेम वाले आवेदन स्वीकार किए गए. उसके बाद 2022 में सेबी ने अप्रैल से 10001 रुपये से लेकर 15000 रुपये तक के रिफंड वाले आवेदन मंगाए थे. अब 17000 रुपये तक के दावों का रिफंड देने का प्रोसेस शुरू हुआ है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News