Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Thursday, 18 April 2024

India

लॉकडाउन के दौरान, आराम के छणों में लोगों ने इतनी शराब पी, कि कई सालों के रिकॉर्ड टूट गए

09 June 2022 12:59 AM Mega Daily News
फीसदी,लोगों,बिक्री,मार्केट,व्हिस्की,पिछले,लॉकडाउन,आंकड़े,वोदका,गिरावट,लेकिन,liquor,अनुसार,बीयर,किया,lockdown,people,drank,much,relaxation,many,years,records,broken

Sales of Liquor during Lockdown: एक आंकड़े के अनुसार साल 2021 में लोगों ने जमकर बीयर, व्हिस्की, वोदका का सेवन किया. इनकी बिक्री में पिछले साल 17-18 फीसदी की तेजी आई जो एक दशक में सबसे ज्यादा है. 

Liquor Market sales: साल 2020 में दुनियाभर में कोरोना के कारण लॉकडाउन लगाना पड़ा था. ऐसे में लोगों ने घरों में रहकर तमाम प्रयोग किए. कुछ लोगों ने अपनी कुकिंग स्किल्स सुधारीं तो कुछ लोग ऑनलाइन कुछ नया करना सीखे. लॉकडाउन के कारण जहां सब कुछ बंद था वहां भी शराब के शौकीनों ने पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

2021 में लोगों ने जमकर पी शराब

एक आंकड़े के अनुसार साल 2021 में लोगों ने जमकर बीयर, व्हिस्की, वोदका का सेवन किया. इनकी बिक्री में पिछले साल 17-18 फीसदी की तेजी आई जो एक दशक में सबसे ज्यादा है. IWSR Drinks Market Analysis ने हाल ही में कुछ नए आंकड़े जारी किए हैं. हालांकि पहले लॉकडाउन में तो गिरावट ही दर्ज की गई थी लेकिन अगले ही साल लोगों ने पहले से ही इंतजाम कर के रख लिया था. 

2020 में दर्ज की गई थी गिरावट

आंकड़ों के मुताबिक साल 2020 में शराब की बिक्री में 20 फीसदी और बीयर की बिक्री में 39 फीसदी कमी आई थी. बता दें कि भारत में शराब की कुल खपत में व्हिस्की, ब्रैंडी और रम की 97 फीसदी हिस्सेदारी है. ब्रिटेन की एक रिसर्च एजेंसी का अनुमान है कि अगले 5 साल में देश में शराब का मार्केट 4.4 फीसदी की रफ्तार से बढ़ेगी जबकि बीयर मार्केट में 9.3 फीसदी की तेजी आएगी. आपको बता दें कि पिछले 5 साल में देश में शराब का मार्केट सपाट रहा जबकि बीयर मार्केट में 3.7 फीसदी गिरावट आई. 

बार और पब बंद रहने से मार्केट में मायूसी

गौरतलब है कि महामारी के कारण बार, रेस्टोरेंट और पब बंद होने से बीयर और शराब की बिक्री पर खासा प्रभाव पड़ा था. लेकिन लॉकडाउन हटते ही अब शराब के मार्केट में रौनक लौट रही है. भारत में शराब की कुल खपत में व्हिस्की, ब्रैंडी और रम की 97 फीसदी हिस्सेदारी है. लेकिन पिछले साल वोदका और व्हाइट रम की बिक्री में करीब 17.5 फीसदी तेजी आई.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News