चीन एलियंस : दुनिया के सबसे बड़े रेडियो टेलीस्कोप स्काई आई ने सिग्नल्स को डिटेक्ट किया है. साइंस एंड टेक्नोलॉजी अखबार ने झांग टोंजी नाम के वैज्ञानिक के हवाले से कहा कि सिग्नल पिछले वाले से अलग था और टीम उसका विश्लेषण कर रही थी.

क्या एलियन्स ने इंसानों से संपर्क करने की कोशिश की है? अगर चीन के दावे को सच माना जाए तो जवाब हां में है. चीन के सरकारी साइंस एंड टेक्नोलॉजी अखबार ने यह दावा किया और बाद में इसे डिलीट कर दिया. यह जानकारी ब्लूमबर्ग ने दी है. 

स्काई आई टेलीस्कोप ने डिटेक्ट किया सिग्नल

रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया के सबसे बड़े रेडियो टेलीस्कोप स्काई आई ने सिग्नल्स को डिटेक्ट किया है. साइंस एंड टेक्नोलॉजी अखबार ने झांग टोंजी नाम के वैज्ञानिक के हवाले से कहा कि सिग्नल पिछले वाले से अलग था और टीम उसका विश्लेषण कर रही थी.

चीनी मंत्रालय के आधिकारिक अखबार का है दावा

झांग टोंजी बीजिंग नॉर्मल यूनिवर्सिटी, चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज के नेशनल एस्ट्रोनॉमिकल ऑब्जर्वेटरी और कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी और बर्कले द्वारा सह-स्थापित बाहरी सभ्यता खोज टीम के मुख्य वैज्ञानिक हैं.  फिलहाल यह साफ नहीं है कि क्यों इस रिपोर्ट को पब्लिश किया गया और फिर डिलीट कर दिया गया. यह अखबार चीन के साइंस एंड टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री का आधिकारिक न्यूजपेपर है.  

टीम को मिले थे दो सिग्नल

इस खबर के बाद चीन में चर्चाओं का दौर शुरू हो गया. चीनी ट्विटर वीबो पर इस विषय पर काफी चर्चा भी हुई. स्काई आई धरती पर दुनिया का सबसे बड़ा रेडियो टेलीस्कोप है, जो चीन के गुइझोउ प्रांत में है. इसका व्यास 500 मीटर (1,640 फीट) है. इसने आधिकारिक तौर पर सितंबर 2020 में बाहरी दुनिया में जीवन की खोज शुरू की थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि टीम ने दो संदिग्ध सिग्नल्स का पता लगाया, एक 2020 में और दूसरा 2022 में.

चूंकि सिग्नल नैरो-बैंड रेडियो तरंगें हैं जो आमतौर पर केवल मानव विमानों और सैटेलाइट्स द्वारा इस्तेमाल की जाती हैं. ये एलियन्स टेक्नोलॉजी द्वारा पैदा की जा सकती हैं. हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है कि उनकी ये खोज शुरुआती है और जब तक समीक्षा पूरी न हो जाए, इसमें बेहद सावधानी बरतनी होगी.

Trending Articles