पिछले कुछ सालों में चीन ने अपनी अर्थव्यवस्था को इतना बड़ा कर लिया है कि वह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है. मौजूदा समय में टेक्नोलॉजी के मामले में चीन अमेरिका को टक्कर दे रहा है. आपको जानकर हैरानी होगी कि चीन सालभर में जितना निर्यात करता है, वह दुनियाभर के अधिकतर देशों के सालाना बजट से भी ज्यादा होता है. ज्यादातर लोगों को लगता है कि चीन का सबसे बड़ा प्रतिद्वंदी अमेरिका है लेकिन जब व्यापारिक भागीदारी की बात आती है तब चीन अमेरिका से सबसे ज्यादा व्यापार करता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका के साथ चीन 759.4 अरब डॉलर तक का व्यापार कर चुका है.

अमेरिका के बाद चीन दक्षिण कोरिया के साथ सबसे ज्यादा व्यापार करता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि दक्षिण कोरिया के साथ चीन ने 362.2 अरब डॉलर का व्यापार किया था. जापान और चीन के बीच टेक्नोलॉजी को लेकर अक्सर प्रतिद्वंदी नेचर देखने को मिलता है लेकिन आपको बता दें कि जापान तीसरा ऐसा मुल्क है जिसके साथ चीन सबसे ज्यादा व्यापार करता है. जापान और चीन के व्यापार की बात की जाए तो यह सलाना 357.4 अरब डॉलर का है.

हाल ही में ताइवान और चीन के बीच युद्ध होने की आशंका जताई जा रही थी. हालांकि यह बात सच है कि चीन के सैन्य ताकत के आगे ताइवान कहीं भी नहीं ठहरता है. फिर भी ताइवान अपने वजूद की लड़ाई चीन के सामने लड़ता रहता है. ताइवान में नैंसी पेलोसी के दौरे के बाद चीन-ताइवान के बीच टेंशन और बढ़ गई थी लेकिन व्यापारिक संबंधों की बात की जाए तो ताइवान चौथा ऐसा मुल्क है जिसके साथ चीन सबसे ज्यादा व्यापार करता है. चीन और ताइवान के बीच सालाना 319.7 अरब डॉलर का है.

Trending Articles