रूस और यूक्रेन के बीच चल रही खूनी जंग को करीब 2 महीने होने जा रहे हैं. इसके बावजूद अब तक कोई भी नतीजा नहीं निकल पाया है. इसी बीच रूसी सैनिकों ने शनिवार को यूक्रेन के बंदरगाह शहर मारियुपोल के स्टील प्लांट पर बड़ा हमला बोला. उस प्लांट में यूक्रेन के करीब 2 हजार सैनिक छिपे बताए जाते हैं. 

स्टील प्लांट में मोर्चा संभाले हुए हैं यूक्रेनी सैनिक

रूसी सैनिकों के इस हमले का उद्देश्य रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण मारियुपोल शहर (Mariupol) में यूक्रेनी प्रतिरोध के अंतिम गढ़ को संभवत: ध्वस्त करना है. यूक्रेन में राष्ट्रपति कार्यालय के प्रमुख के एक सलाहकार ओलेक्सीव एरस्तोविच ने इस हमले की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि मारियुपोल के अजोवस्तल स्टील प्लांट में करीब 2 हजार यूक्रेनी सैनिकों के साथ ही 1 हजार आम नागरिक भी शरण लिए हैं. ये यूक्रेनी सैनिक रूसी आक्रमणकारियों का डटकर मुकाबला कर रहे हैं.

रूसी सेना ने प्लांट पर किए हवाई हमले

एरस्तोविच ने एक प्रेस वार्ता में बताया कि रूसी सेना ने समुद्र तट पर बने इस बड़े स्टील प्लांट पर फिर से हवाई हमले शुरू कर दिए हैं. उन्होंने कहा कि अजोवस्तल इलाके में हमारा दुश्मन मारियुपोल (Mariupol) के रक्षकों के प्रतिरोध का पूरी तरह से दमन करने की कोशिश कर रहा है. इसके साथ ही रूसी सैनिकों ने डोनबास क्षेत्र में अपने हमले तेज कर दिए हैं.

यूक्रेन के अधिकारियों ने बताया कि रूस ने काला सागर के बंदरगाह शहर ओडेसा पर भी कम से कम छह क्रूज मिसाइल दागीं, जिससे पांच लोग मारे गए.

प्लांट में छिपे सैनिकों ने जारी किया वीडियो

शनिवार सुबह मारियुपोल (Mariupol) के स्टील प्लांट में छिपी यूक्रेन के नेशनल गार्ड की एजोव रेजीमेंट ने करीब दो दर्जन महिलाओं और बच्चों की वीडियो फुटेज जारी की. उस फुटेज में बच्चे यह कहते देखे गए कि वे 2 महीने से मिल की भूमिगत सुरंगों में शरण लिए हुए हैं और लंबे समय से बाहर नहीं निकले हैं.

फुटेज में सैनिक बच्चों को मिठाइयां देते नजर आ रहे हैं. इसमें एक बच्ची यह कहते हुए देखी जा सकती है कि उसने और उसके सगे-संबंधियों ने 27 फरवरी को घर छोड़ने के बाद से खुला आसमान या सूरज नहीं देखा है.

रेजिमेंट के उप कमांडर स्वीतोस्लाव पालामार ने कहा कि यह वीडियो गुरुवार को बनाया गया था, उसी दिन रूस ने शेष मारियुपोल (Mariupol) पर विजय की घोषणा की थी. हालांकि, वीडियो में मौजूद सामग्री की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी.

मारियुपोल की घेराबंदी में मारे गए 20 हजार लोग

रूसी सैनिकों की करीब दो महीनों की घेराबंदी के दौरान 20,000 से अधिक नागरिक मारियुपोल में मारे गए हैं. यूक्रेनी अधिकारियों के मुताबिक मारियुपोल में अब भी एक लाख से अधिक लोग फंसे हुए हैं.

बताते चलें कि ऑर्थोडोक्स ईस्टर की पूर्व संध्या रूस ने दावा किया था कि उसकी सेना ने अजोवस्तल प्लांट को छोड़कर पूरे मारियुपोल पर कब्जा कर लिया है. इसके साथ ही रूस की सेना ने दक्षिणी और पूर्वी यूक्रेन के अन्य शहरों- कस्बों पर भी हमले किए. 

पुतिन ने दिया केवल संपर्क काटने का आदेश

रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलकर उन्हें बताया था कि अजोवस्तल को छोड़कर पूरे मारियुपोल (Mariupol) को रूसियों ने मुक्त करा लिया है. हालांकि, पुतिन ने रूसी सेना को प्लांट पर धावा नहीं बोलने का आदेश दिया था. इसके बजाय उन्होंने उसका केवल बाहरी संपर्क काटने को कहा था.

Trending Articles