रूस और यूक्रेन का युद्ध (Russia-Ukraine war) अब तक जारी है. इस युद्ध में कई देशों ने यूक्रेन का साथ दिया. इसलिए अब गुस्से में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने फ्रांस को चेतावनी दे दी है. पुतिन ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) और जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज (Olaf Scholz) से कहा कि यूक्रेन को हथियारों की निरंतर आपूर्ति खतरनाक साबित हो सकती है.

क्या बोले पुतिन

इसी संबंध में अब रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को जर्मनी और फ्रांस के नेताओं को यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति बढ़ाने के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा कि वे पश्चिमी समर्थक देश में स्थिति को और अस्थिर कर सकते हैं.

मानवीय संकट का जोखिम?

क्रेमलिन ने कहा कि पुतिन ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज से कहा कि यूक्रेन को हथियारों की निरंतर आपूर्ति 'खतरनाक' थी, 'स्थिति को और अधिक अस्थिर करने और मानवीय संकट के बढ़ने के जोखिमों' की चेतावनी दी.

पुतिन ने किया मिसाइल का परीक्षण 

वहीं दूसरी ओर यूक्रेन से युद्ध के बीच रूस ने बड़ा कदम उठाया है. रूस ने 1000 किलोमीटर की क्षमता वाली हायपरसॉनिक जिरकॉन क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. यह जानकारी रूस के रक्षा मंत्रालय ने दी है. वाइट सी में इस मिसाइल ने निशाने को सटीकता के साथ भेद दिया. मंत्रालय की ओर से जारी वीडियो के मुताबिक इसे बैरेंट्स सी से दागा गया. 

यूक्रेन युद्ध में रूस को भारी नुकसान 

यह मिसाइल ध्वनि की गति से 9 गुना तेज है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि इसकी तैनाती से देश की सैन्य क्षमता और बेहतर होगी. 3 महीने से यूक्रेन के खिलाफ चल रहे युद्ध में रूस को काफी नुकसान हुआ है. भारी तादाद में सैनिक मारे गए हैं. इसके बाद रूस ने हायपरसॉनिक मिसाइल का डेवेलपमेंट तेज कर दिया है.

Trending Articles