अपनी घातक मिसाइलों से दुनिया को डराने वाले किम जोंग उन (Kim Jong-un) ने एक बार फिर कुछ ऐसा किया जिससे हड़कंप मच गया. एक समारोह के दौरान किम ने ना सिर्फ अपनी परमाणु मिसाइलों का मुजाहिर किया बल्कि ये कसम भी खाई कि अब वो अपनी ऐटमी ताकत (Atom Power) में तेजी से इजाफा करेंगे. हालांकि, पश्चिमी मीडिया ये सवाल उठा रहा है कि किम जिन मिसाइलों के दम पर हुंकार भर रहे हैं, क्या वो असली हैं? 

किम के संबोधन से सहम उठी दुनिया

उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग (Pyongyang) में सेना की 90वीं वर्षगांठ का जश्न मनाया जा रहा था. मंगलवार की रात यहां लोगों का हुजूम अपने शासक का इस्तकबाल कर रहा था. सफेद कपड़ों में किम जोंग उन भी अपनी अवाम का अभिवादन स्वीकार करते नजर आ रहे थे. लेकिन, जैसे ही किम ने राष्ट्र के नाम अपना संबोधन शुरु किया, दुनिया एक बार फिर सहम उठी.

किम जोंग उन ने दिया ये भाषण

जोंग बोले, देश की परमाणु ताकत को सबसे तेज रफ्तार से बढ़ाने का काम करेंगे. परमाणु हथियारों की न केवल संख्या बढ़ाई जाएगी बल्कि उनकी गुणवत्ता में भी सुधार किया जाएगा. परमाणु हथियार राष्ट्रीय शक्ति का प्रतीक हैं.

मिसाइल पॉवर दिखाते हैं किम

समय-समय पर अपनी मिसाइल पॉवर दिखाकर दुनिया को डराने की कोशिश करने वाले किम जोंग ने इस बार कसम खाई है कि वो परमाणु शक्ति को तेजी से बढ़ाएंगे. किम ने कसम खाई है कि वो परमाणु हथियारों की संख्या को बढ़ाएंगे. किम ने कसम खाई है कि परमाणु हथियारों की गुणवत्ता में सुधार लाएंगे. किम जोंग उन ने अपनी कसम को साबित करने के लिए परेड में विध्वंसक मिसाइलों का मुजाहिरा भी पेश किया. ऐसी विध्वंसक (Destroyer Missiles) मिसाइलें जिनके बारे में उत्तर कोरिया दावा करता है कि ये अमेरिका तक तबाही मचा सकती हैं.

पूरी दुनिया को चिंतित कर रहे किम जोंग उन

ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या किम जोंग उन रूस-यूक्रेन जंग का फायदा उठा रहे हैं? क्या किम इस दौरान अपनी परमाणु ताकत में इजाफा कर रहे हैं. उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच 2019 से कोई बातचीत नहीं हुई है. हालांकि, उत्तर कोरिया पर कई तरह के प्रतिबंध जस के तस हैं जिनसे उसकी आर्थिक हालात बिगड़ती जा रही है. लेकिन, किम अपनी परमाणु शक्ति को बढ़ाने से पीछे नहीं हट रहे. किम जोंग उन लगातार ऐसे परीक्षण कर रहे हैं जिनसे ना सिर्फ अमेरिका बल्कि पूरी दुनिया चिंता में है.

सुरंग में परीक्षण करना चाहते हैं किम जोंग

आपको बता दें कि उत्तर कोरिया इस साल अबतक 13 बार अलग-अलग मिसाइलों और घातक हथियारों का परीक्षण कर चुका है. खबरें तो यहां तक हैं कि किम जोंग उन परमाणु परीक्षण करने के लिए एक मैदानी इलाके में बड़ी सुरंग भी बनवा रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो साल के आखिर यानी सितंबर या अक्टूबर में उत्तर कोरिया इस सुरंग में परमाणु परीक्षण कर सकता है.

पिछले दस सालों से उत्तर कोरिया पर राज कर रहे किम जोंग उन अपने देश की ताकत बढ़ाने में परमाणु हथियारों का ऐसा जखीरा तैयार कर रहे हैं जो महाविनाश का सबब बन सकता है. किम जोंग उन ज्यादा से ज्यादा परमाणु मिसाइल बनाकर अमेरिका और जापान को ब्लैकमेल करना चाहते हैं. लेकिन, पश्चिमी मीडिया सवाल उठाता रहा है कि क्या किम की एटमी मिसाइलें नकली हैं? 

अमेरिका झूठा या उत्तर कोरिया?

अमेरिकी की खुफिया एजेंसियां और पश्चिमी मीडिया कई बार किम की मिसाइल पॉवर पर सवाल उठा चुकी हैं. इनका मानना है कि किम परेड में डमी मिसाइल दिखाकर दुनिया को खौफजदा करने की कोशिश करते हैं. यही नहीं दावा तो यहां तक किया जाता है कि किम की मिसाइलों की मारक क्षमता बहुत कम है. उनकी मिसाइलें जापान सागर में जाकर गिर जाती हैं, जबकि उत्तर कोरिया दावा करता है कि उसकी मिसाइलें अलास्का तक बर्बादी का गुबार ला सकती हैं.

Trending Articles