इंसानों में पहली बार H5 बर्ड फ्लू (Bird Flue) मिलने का मामला अमेरिका में सामने आया है. US सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने इसकी जानकारी दी. सीडीसी ने एक बयान में कहा कि इस हफ्ते की शुरुआत में किए गए एक परीक्षण से पता चला कि व्यक्ति के नाक के नमूने में इन्फ्लूएंजा ए (H5) वायरस (A H5 virus) की मौजूदगी का पता चला.

मुर्गी पालन से जुड़ा था शख्स

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि यह व्यक्ति पोल्ट्री के सीधे संपर्क में था. वह H5N1 बर्ड फ्लू से संक्रमित पक्षियों को मारने के काम में लगा हुआ था. 

शख्स को महसूस हुई थकान

संक्रमित व्‍यक्ति 40 वर्ष से कम उम्र का है और एसिम्‍टोमैटिक है. इसे थकान महसूस हो रही थी. संक्रमित व्‍यक्ति को अलग कर दिया गया है.  CDC ने 27 अप्रेल को उसकी नाक से लिए गए नमूने की पुष्टि की. यह व्‍यक्ति इन्फ्लूएंजा एंटीवायरल दवा ओसेल्टामिविर (टैमीफ्लू) ले रहा है. फरवरी महीने में इंडियाना में पहली बार एवियन फ्लू पक्षियों के एक झुंड में पाया गया जो बाहर से मंगाए गए थे. अमेरिका में 2020 के बाद एवियन फ्लू के संक्रमण का यह पहला मामला है.

चीन में भी आया था ऐसा मामला

गौरतलब है कि हाल ही में चीन के मध्य हेनान प्रांत में किसी इंसान में एवियन फ्लू के पहले मामले की पुष्टि हुई थी. हालांकि यह H3N8 स्ट्रेन से संक्रमित था. चीन के नेशनल हेल्थ कमिशन ने बताया था कि 4 साल का बच्चा पक्षियों के संपर्क में आने के बाद संक्रमित पाया गया. बुखार और दूसरे लक्षण दिखने के बाद मरीज को अस्पताल में भर्ती कराया गया. लड़के के परिजन घर पर मुर्गी पालन कर रहे थे. इस इलाके में जंगली बत्तखों की संख्‍या भी ज्‍यादा है.

Trending Articles