नीलगिरि माउंटेन रेलवे (NMR) ट्रेन शुक्रवार को बड़े हादसे का शिकार होने से बच गई. अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को पास के मेट्टुपलयम से रवाना होने के बाद ट्रेन को बीच रास्ते रोकना पड़ा. अचानक ट्रेन के आगे हाथियों का झुंड आ गया था. 138 यात्रियों को कुन्नूर ले जाने वाली ट्रेन मेट्टुपलयम से सुबह 7:30 बजे निकली और हिलोलग्रोव और एडरले के बीच रुकी जब चालक ने ट्रैक पर खड़े पांच हाथियों और एक हाथी के बच्चे को देखा.

रेलवे सूत्रों के मुताबिक गर्मी के दिनों में पानी की तलाश में ट्रैक पर हाथियों का घूमना आम बात हो गई है. सतर्क चालक ने ट्रेन रोक दी और आधे घंटे के बाद ट्रेन को आगे बढ़ाया. रेलवे सूत्रों ने बताया कि वन विभाग हाथियों के झुंड को पटरी पार करने से रोकने के उपाय कर रहा है.

रेलवे ट्रैक के पास जानवरों की रक्षा करना रेलवे के लिए कुछ क्षेत्रों में एक समस्या रही है. 2022 में रेलवे पटरियों के पास पशुओं की मौत को कम करने के लिए निवारक उपायों की घोषणा की गई.

कुछ उपायों में पहचाने गए संवेदनशील स्थानों में उपयुक्त गति प्रतिबंध लगाना, हाथी और अन्य जानवरों की उपस्थिति के बारे में ट्रेन चालकों को सचेत करने के लिए उपयुक्त बिंदुओं पर साइन बोर्ड लगाना, पृथक स्थानों पर बाड़ लगाने का प्रावधान, स्थानों पर नवीन मधुमक्खी ध्वनि प्रणालियों की स्थापना शामिल है, जो क्षेत्र के वन अधिकारियों और रेलवे नियंत्रण कार्यालयों में प्रतिनियुक्त वन विभाग के कर्मचारियों के परामर्श से हाथियों को पार करने, वन्यजीवों की आवाजाही के लिए अंडरपास और रैंप का निर्माण करने के लिए रेलवे और वन विभाग द्वारा समय पर लगाए गए हाथी ट्रैकर्स के साथ संपर्क करने की संभावना है.

Trending Articles