राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोना के नए मामलों में धीरे-धीरे इजाफा देखने को मिल रहा है. राजधानी में शुक्रवार को 366 नए कोरोना मामले (COVID19 Cases) सामने आए हैं जिसके बाद कुल एक्टिव मामलों (Active Cases) की संख्या 1072 हो गई है. पिछले 24 घंटे में 209 मरीज बीमारी से ठीक भी हो चुके हैं और इस दौरान किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई है.

कोरोना मामलों में आया उछाल

दिल्ली में शुक्रवार को दर्ज हुए 366 कोविड केस 27 फरवरी के बाद सबसे ज्यादा हैं. इसके साथ ही अब संक्रमण दर बढ़कर बढ़कर 3.95 फीसदी पहुंच गई है. संक्रमण की यह दर 3 फरवरी के बाद सबसे ज्यादा है. दिल्ली में अब फिर से सक्रिय कोरोना मरीजों की संख्या 1000 के पार हो चुकी है जो कि 7 मार्च के बाद से सबसे ज्यादा है. 

राजधानी में एक दिन पहले यानी गुरुवार को कोरोना के 325 नए मामले सामने आए थे. इससे पहले, इतने ज्‍यादा मामले 4 मार्च को दर्ज हुए थे और 302 केस रिपोर्ट किए गए थे. बुधवार के 299 मामले दर्ज हुए थे. साफ है प्रतिदिन के हिसाब से कोरोना के नए मामलों में इजाफा देखा जा रहा है. 

क्वारंटीन मरीजों की संख्या बढ़ी

दिल्ली में कोरोना के मामलों में उछाल के साथ घर पर क्वारंटीन में रह रहे मरीजों की संख्या में भी इजाफा हुआ है. गुरुवार को यह संख्या 574 थी, जबकि 325 नए कोरोना वायरस मरीज सामने आए थे और संक्रमण दर 2.39 प्रतिशत दर्ज की गई थी. सभी आयु वर्ग के मरीज और कामकाजी पेशेवर व छात्र दोनों कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं और घर पर क्वारंटीन में रह रहे हैं. बीते एक सप्ताह में क्वारंटीन में रहने वाले मरीजों की संख्या में करीब 48 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. 

उधर, दिल्ली सरकार ने फिर से बढ़ते मामलों के बीच कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज जल्द फ्री में उपलब्ध कराने की तैयारी की है. भारत में 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों के लिए बूस्टर डोज रविवार को प्राइवेट सेंटर्स पर देनी शुरू की गई थी, जिन लोगों को दूसरी खुराक लिए नौ महीने पूरे हो गए हैं वे बूस्टर डोज ले सकते हैं. कोविशील्ड और कोवैक्सीन डोज की कीमत अब 225 रुपये है और प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर्स पर अधिकतम 150 रुपये तक सर्विस फीस ले सकते हैं.

Trending Articles