मध्य प्रदेश की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल लाखों छात्रों का इंतजार खत्म होने वाला है. राज्य के स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने कक्षा 10 और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट के तारीख की घोषणा कर दी है. बोर्ड के अनुसार, दोनों कक्षाओं का रिजल्ट आज दोपहर 1 बजे जारी किया जाएगा.

इस तरह चेक करें रिजल्ट

छात्र रिजल्ट जानने के लिए रोल नंबर समेत अन्य दस्तावेज साथ रख लें. बोर्ड रिजल्ट अपने आधिकारिक वेबसाइट mpresults.nic.in पर जारी करेगा. रिजल्‍ट चेक करने के लिए छात्र सबसे पहले बोर्ड की वेबसाइट पर जाएं. इसके बाद जिस क्लास का रिजल्ट जानना है, उसके लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद अपना रोल नंबर दर्ज करें. रोल नंबर दर्ज करते ही ‍स्क्रीन पर एमपी बोर्ड रिजल्ट आ जाएगा. इसके बाद अपने परिणामों को अच्छी तरह से देखकर उसका प्रिंटआउट लें.

फरवरी से मार्च तक आयोजित हुई थी परीक्षा

इस साल हुई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए लगभग 18 लाख छात्र उपस्थित हुए थे. परीक्षा का आयोजन फरवरी से मार्च तक आयोजित किया गया था. इस साल 10वीं और 12वीं परीक्षा के मार्किंग प्रणाली में भी बदलाव किया गया है.

इस बार रिवाइज्ड मार्किंग सिस्टम

रिवाइज्ड मार्किंग सिस्टम के अनुसार, छात्रों को थ्योरी के लिए 80 फीसदी नंबर मिलेंगे. जबकि, इंटरनल एसेसमेंट के लिए 20 फीसदी अंक दिए जाएंगे. वहीं, प्रैक्टिकल परीक्षाओं में 70 और 30 के अनुसार नंबर दिए जाएंगे.

पास होने के लिए 30 फीसदी अंक

बता दें कि पिछले साल 10वीं की परीक्षा में तकरीबन 9,14,079 और 12वीं परीक्षा में 6,60,682 छात्र शामिल हुए थे. मध्य प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा में पास होने के लिए हर सब्जेक्ट में न्यूनतम 30अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा.

Trending Articles