झारखंड के सरकारी स्कूलों में रविवार की जगह शुक्रवार को छुट्टी दिए जाने के मामले में शिक्षा विभाग एक्शन मोड में नजर आ रहा है. पहले तो शिक्षा विभाग ने इस बारे में संबंधित अधिकारियों और शिक्षकों से स्पष्टीकरण मांगा था, वहीं अब राज्य के स्कूलों में शुक्रवार की जगह रविवार को ही छुट्टी देने का निर्देश दिया. दरअसल शिक्षा विभाग ने गोड्डा जिले के 88 ऐसे स्कूलों की लिस्ट जारी की है, जहां अब से शुक्रवार को छुट्टी नहीं होगी.

शिक्षा विभाग ने जिले के वैसे 88 उर्दू स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे अभी आज से ही शुक्रवार को भी स्कूल खुले रखेंगे. बता दें, जिले में 88 स्कूल ऐसे थे सरकारी नियमों को दरकिनार कर रविवार की जगह शुक्रवार को स्कूल बंद कर रहे थे. इसी मामले की जानकारी मिलते ही शिक्षा विभाग हरकत में और संबंधित स्कूलों रविवार को करने का आदेश दिया.

इन प्रखंडों के स्कूलों के लिए निर्देश जारी 

बता दें, गोड्डा में सबसे अधिक बसंतराय और महागामा प्रखंड में वैसे स्कूल थे जहां शुक्रवार को छुट्टी दी जा रही है. यहां उर्दू नहीं होने के बाबजूद शुक्रवार की छुट्टी होती थी. अब इन स्कूलो को निर्देश मिले हैं कि शुक्रवार को मध्यान भोजन भी बनवाया जाए. अगर प्रखंडवार बात करें तो महागामा में 53, बसंतराय में 29, पथरगामा में 3, बोआरीजोर में 1 स्कूल ऐसा है जहां अब से शुक्रवार को छुट्टी नहीं होगी.

बच्चे न भी आएं तो भी शिक्षक का आना अनिवार्य 

मिली जानकारी के अनुसार पूर्व में ही जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा प्रखण्ड प्रसार शिक्षा पदाधिकारी से उन स्कूलो के लिस्ट की मांग की गई थी, जहां नियमों की अनदेखी की जा रही थी. इसके बाद गुरुवार को  शिक्षा पदाधिकारी ने चिट्ठी जारी कर सभी प्रखण्ड प्रसार पदाधिकारी को निर्देश दिए हैं कि स्कूल में सख्ती के साथ नियम मनवाए जाएं और शुक्रवार की छुट्टी रद्द की जाए. वहीं विभाग के सूत्र बताते हैं कि पदाधिकारी द्वारा यह भी निर्देशित किया गया हैं कि अगर शुक्रवार को बच्चे स्कूल नहीं भी आए तो भी शिक्षक को स्कूल आना अनिवार्य हैं.

Trending Articles