कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। जहां पहले हफ्ते में उन्हें केवल 1 दिन की छुट्टी मिलती थी या फिर कई कंपनियां 2 दिनों का वीक-ऑफ देती है। अब खबर है कि कर्मचारियों को हफ्तें में 3 दिन आराम मिलने वाला है। इसकी तैयारियां कई कंपनियों ने कर ली है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, दुनिया के सबसे बड़े ट्रायल के तौर पर हफ्ते में केवल चार दिन काम और तीन दिन छुट्टी का फॉर्मूला अपनाया गया था जो  हिट रहा। जिसके बाद ट्रायल में शामिल अधिकतर कंपनियों ने 4 डे वर्किंग फॉर्मेट को अपनाने का ऐलान किया है, यानी इन दफ्तरों में काम करने वालों को अब हफ्ते में तीन छुट्टियां मिलेंगी। आंकड़ों की बात की जाए तो करीब 91 फीसदी कंपनियों ने फैसला लिया है कि वह 4 डे वर्किंग और 3 डे लीव को अपनाएदी। केवल 4 प्रतिशत ट्रायल में शामिल कंपनियां इसके अपनाने के लिए जल्दबाजी के पक्ष में नहीं हैं।

बता दें कि समूहों ‘फोर डे वीक ग्लोबल’, ‘फोर डे वीक यूके कैंपेन’ और ऑटोनॉमी द्वारा और तीन दिन छुट्टी का फॉर्मूला को लेकर एक प्रोग्राम शुरू किया गया था। जिसके तहत करीब 3,000 कर्मचारियों को अपने 5 दिन के काम को केवल 4 दिन में ही निपटाने का आदेश दिया गया था। इस प्रयोग को ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालयों के शिक्षाविदों के साथ-साथ अमेरिका के बोस्टन कॉलेज के विशेषज्ञ भी देख रहे थे।

Trending Articles