राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार प्रदेश के चहुंमुखी विकास के लिए प्रतिबद्ध है. गहलोत ने कहा कि राज्य में छह लाख किसानों का बिल शून्य हो गया है. उन्होंने कहा कि जनकल्याणकारी योजनाओं द्वारा अंतिम व्यक्ति तक स्वास्थ्य, खाद्य, शिक्षा, स्वच्छ पेयजल और सामाजिक सुरक्षा पहुंच रही है.

90 लाख लोगों को पेंशन

गहलोत ने रविवार को डूंगरपुर जिले के सागवाड़ा उपखंड स्थित ज्ञानपुर में किसान एवं पाटीदार समाज महासम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में रविवार को 90 लाख लोगों को पेंशन मिल रही है.

पिछले बजट से दोगुना बजट रखा

उन्होंने कहा कि राजस्थान देश में पहला प्रदेश बन गया है, जिसने किसानों के हित में अलग से कृषि बजट को पेश कर पिछले बजट से दोगुना बजट रखा है, जिसमें 89 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

लगभग 22 लाख किसानों का कर्ज माफ

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने लगभग 22 लाख किसानों का कर्जा माफ किया हैं. किसान मित्र योजना लागू कर किसानों को बड़ी राहत प्रदान की है और दुग्ध उत्पादको को सब्सिडी देकर पशुपालकों को लाभान्वित किया है.

'सभी धर्मों का सम्मान करना हमारा कर्तव्य'

मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व सरदार वल्लभ भाई पटेल को याद करते हुए कहा कि सभी धर्मों का सम्मान करना हमारा कर्तव्य है. इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने सागवाड़ा में पाटीदार समाज द्वारा निर्मित हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना कर प्रदेश की खुशहाली के लिए प्रार्थना की.

Trending Articles