धुरंधर ओपनर रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारतीय टीम फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज खेल रही है. टीम इंडिया ने चार मैचों की इस सीरीज में 2-0 की बढ़त बना रखी है. सीरीज का तीसरा टेस्ट मुकाबला इंदौर में एक मार्च से शुरू होना है. अब 4 दिन ही बचे हैं जब दोनों टीमें आमने-सामने होंगी. इस मैच से पहले कप्तान रोहित शर्मा टीम के एक खिलाड़ी के टेस्ट फॉर्मेट में भविष्य पर  फैसला लेंगे.

खराब दौर से गुजर रहे हैं राहुल

टीम इंडिया के ओपनर केएल राहुल खराब दौर से गुजर रहे हैं. वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा सीरीज में अभी तक फ्लॉप साबित हुए हैं. इसे लेकर उनकी कड़ी आलोचना भी हो रही है, जिसमें कुछ पूर्व क्रिकेटर भी शामिल हैं. राहुल का बल्ला पिछले कुछ वक्त से ही खामोश है और वह रन बनाने के लिए जूझते दिख रहे हैं. पिछली 10 टेस्ट पारियों में राहुल का औसत सिर्फ 12.5 रहा है और इस दौरान वह एक अर्धशतक तक नहीं लगा पाए हैं.

रोहित और द्रविड़ लेंगे बड़ा फैसला

कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़, दोनों को अब केएल राहुल के टेस्ट भविष्य पर बड़ा फैसला लेना है. दरअसल, उन्हें प्लेइंग-11 से बाहर करने की मांग उठ रही है. अगर वह बाहर जाते हैं तो शुभमन गिल को प्लेइंग-11 में मौका मिल सकता है. ऐसे में अगर गिल इंदौर टेस्ट में बड़ी पारी खेलते हैं तो फिर चौथे टेस्ट में भी उनका खेलना पक्का हो जाएगा. इतना ही नहीं, वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final) के लिए भी अपनी जगह पक्की कर सकते हैं.

गिल को प्लेइंग-11 में शामिल करने की उठ रही है मांग

केएल राहुल ने पिछली 10 पारियों में 8, 10, 12, 22, 23, 10, 2, 20, 17 और 1 रन का स्कोर बनाया है. इससे प्लेइंग-11 में उनकी जगह पर भी सवाल उठने लगे हैं. शुभमन गिल को इलेवन में शामिल किए जाने की मांग लगातार हो रही है. बता दें कि आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल का टिकट हासिल करने के लिए इंदौर में होने वाला मुकाबला भारत को जीतना जरूरी है. लगातार दो मुकाबले जीतकर भारत फाइनल में जगह बनाने के करीब पहुंच चुका है.

दिल्ली टेस्ट के बाद उप-कप्तानी भी छिनी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इसे लेकर बड़ा संकेत तब दिया, जब दिल्ली टेस्ट के बाद सीरीज के बाकी 2 मैचों के लिए टीम का ऐलान किया गया. बीसीसीआई ने सीरीज के बचे हुए दो टेस्ट मैचों के लिए जब टीम की घोषणा की, तो उसमें केएल राहुल के नाम के आगे उप-कप्तान नहीं लिखा था. इसका मतलब साफ है कि उन्हें प्लेइंग-11 में बरकरार रखने पर फैसला इंदौर टेस्ट से पहले लिया जाना है. ऐसे में कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा पर सभी की नजरें रहेंगी, जो राहुल के करियर को लेकर अहम फैसला लेंगे.

Trending Articles