शनिचरी अमावस्‍या के दिन साल का पहला सूर्य ग्रहण लग रहा है. आज यानी कि 30 अप्रैल, शनिवार को लग रहा यह ग्रहण वैशाख महीने की अमावस्‍या के दिन है. अमावस्‍या के दिन से ही कृष्‍ण पक्ष खत्‍म होता है और अगले दिन से शुक्‍ल पक्ष शुरू होता है. इस बार की अमावस्‍या कई मायनों में खास है. यह शनिवार के दिन पड़ने से शनि अमावस्‍या है, इस दिन सूर्य ग्रहण भी है और एक दिन पहले 29 अप्रैल को शनि ने अपनी ही राशि कुंभ में प्रवेश किया है. ऐसी स्थिति में आज यानी कि अमावस्‍या के दिन दान जरूर करें. 

अमावस्‍या पर बन रहा खास योग 

शनि अमावस्‍या पर कुछ खास योग भी बन रहे हैं. शनि अमावस्या के दिन सुबह से ही प्रीति योग है. जो दोपहर 03:20 तक रहेगा. इसके बाद आयुष्मान योग शुरू होगा. वहीं रात के 08:13 बजे तक अश्विनी नक्षत्र है. कुल मिलाकर यह स्थिति बहुत शुभ हैं. इसमें सुबह जल्‍दी स्‍नान करके दान करने से बहुत पुण्‍य भी मिलेगा और सारे संकटों से बचाव भी होगा. इसके अलावा तर्पण, पिंड दान, श्राद्ध करने से पितृ दोष दूर होगा. यदि पितृ दोष नहीं भी हो तो इस दिन यह कार्य करें, इससे पितृ प्रसन्‍न होकर सुख-समृद्धि देते हैं. 

इन चीजों के दान से प्रसन्‍न होंगे शनि 

शनि अमावस्या के दिन दान अवश्‍य करना चाहिए. ऐसा करने से शनि कृपा करते हैं और जीवन में सुख, सफलता, समृद्धि मिलती है. इस दिन शनि से संबंधित चीजों का दान करना ज्‍यादा शुभ माना जाता है. इसके लिए सुबह पवित्र नदी के जल मिले पानी से स्‍नान करें. फिर शनि मंदिर जाकर उनकी पूजा-अर्चना करें. उन्‍हें नीले फूल, काला तिल, सरसों का तिल अर्पित करें. इसके बाद जरूरतमंदों को काले कपड़े, काला तिल, जूते-चप्पल, उड़द की दाल, सरसों का तेल आदि दान करें.

Trending Articles