हिंदू धर्म में पूजा-पाठ का विशेष महत्व है. पूजा में इस्तेमाल होने वाली सुपारी को पवित्र स्थान प्राप्त है. सुपारी को भगवान गणेश और माता गौरी का स्वरूप माना गया है. वहीं, सुपारी का इस्तेमाल मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा में भी किया जाता है. वहीं, सुपारी के कुछ उपायों को करने से व्यक्ति को जीवन में आ रही समस्याओं से छुटकारा मिलता है. आर्थिक तंगी से लेकर विवाह में आ रही अड़चनों को दूर किया जा सकता है. आइए जानते हैं सुपारी का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है. 

सुपारी के उपाय 

- पूजा के दौरान दो सुपारी का उपयोग भगवान श्री गणेश और मां गौरी के स्वरूप में किया जाता है. इस दौरान सुपारी को जनेऊ, चंदन, अक्षत्, फूल आदि अर्पित किया जाता है. पूजा के बाद इन सुपारी को रक्षासुत्र में बांध लें और इसे धन स्थान और तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से धन, संपत्ति में वृद्धि होती है.

- अगर कोई जातक अपने करियर, बिजनेस या अन्य किसी कार्य में सफलता चाहता है, तो घर से निकलते समय अपने पास सुपारी और पान का पत्ता रख लें. इसके बाद घर लौटने के बाद इसे गणेश जी को समर्पित कर दें. ऐसा करने से बिना किसी विघ्न के ही कार्य में सफलता मिलेगी. 

- अगर आपके विवाह में दिक्कतें आ रही हैं, तो एक सुपारी को रक्षासुत्र में लपटे लें. फिर सुपारी की पूजा अक्षत्, कुमकुम और फूल से करें.  इसके बाद इस सुपारी को किसी विष्णु मंदिर में जाकर रख आएं. ऐसा करते ही व्यक्ति की कुंडली में विवाह के योग बनने लगते हैं. विवाह के बाद इस सुपारी को जल में प्रवाहित कर दें. 

- करियर और बिजनेस में सफलता पाने के लिए सुपारी का उपाय उत्तम है. इसके लिए कुमकुम को गाय के घी में मिला लें और उससे पान के पत्ते पर स्वास्तिक बनाएं. फिर एक सुपारी को रक्षासुत्र में लपेटें और स्थापित कर दें. नियमित रूप से इसकी विधिवत्त पूजा करें. 

- बिजनेस में उन्नति के लिए भी सुपारी बहुत कारगार उपाय है. इसके लिए उपाय को शनिवार के दिन किया जाता है. शनिवार के दिन पीपल के पेड़ की विधिपूर्वक पूजा करें और उसके नीचे एक रुपये का सिक्का और सुपारी डालें. फिर अगली सुबह जाकक उस पीपल के पेड़ का पत्ता घर पर ले आएं. उस पत्ते पर सुपारी रखकर धन के स्थान पर रख दें.

Trending Articles