वैशाख महीने के शुक्‍ल पक्ष की तृतीया को अक्षय तृतीया कहते हैं. यह दिन शुभ काम और खरीदारी करने के लिए बेहद शुभ होता है. इस साल अक्षय तृतीया 3 मई, मंगलवार को मनाई जाएगी. इस दिन लोग व्‍यापार, गृह प्रवेश, नया घर-गाड़ी, सोना-चांदी खरीदने जैसे शुभ काम करते हैं, ताकि पूरे साल उनके जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहे. यदि अक्षय तृतीया के दिन कुछ उपाय भी कर लिये जाएं तो मां लक्ष्‍मी की जमकर कृपा पाई जा सकती है. 

अक्षय तृतीया के दिन करें ये उपाय 

- अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्‍णु और माता लक्ष्‍मी की एक साथ पूजा-अर्चना करें, ऐसा करने से दोनों की कृपा होगी और जीवन में खूब सुख-समृद्धि आएगी. पूजा में केसर और हल्‍दी जरूर अर्पित करें. 

- अक्षय तृतीया के दिन कुछ न कुछ जरूर खरीदें. यह अवश्‍य नहीं है कि सोना-चांदी ही खरीदें. सोना-चांदी खरीदना संभव न हो तो जौ, मिट्टी का घड़ा भी खरीद सकते हैं. 

- धन की देवी मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए अक्षय तृतीया के दिन 11 कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर पूजा स्थान पर रखें. इसके बाद अगले दिन इन्‍हें तिजोरी या पैसे रखने की जगह पर रख दें. पैसा खिंचा चला आएगा. 

- अक्षय तृतीया के दिन दान जरूर करें. इस दिन किए गए दान का कई गुना ज्‍यादा फल मिलता है. इस दिन पंखा, खड़ाऊ, सत्तू, खरबूजा, ककड़ी जैसे मौसमी फल, शक्कर, घी, जल या शरबत से भरे घड़े दान करें. प्‍याऊ भी लगवा सकते हैं.  

- अक्षय तृतीया के दिन घर के पूजा स्थान पर एकाक्षी नारियल स्थापित कर लें. जल्‍द ही मां लक्ष्‍मी की कृपा बरसने लगेगी. 

- यदि किसी गरीब कन्‍या का विवाह हो रहा हो तो अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार उसे भेंट दें. हो सके तो कन्‍यादान करें.

Trending Articles