आम आदमी पार्टी आज राष्ट्रीय पार्टी बन गई है. इस बात की जानकारी पार्टी के मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दी है. उन्होंने कहा कि गुजरात के लोगों ने आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी बना दिया है. जितने वोट गुजरात में AAP को मिले हैं उसके हिसाब से केजरीवाल की पार्टी अब राष्ट्रीय पार्टी बन गई है. महज 10 सालों में आम आदमी पार्टी देश की चंद राष्ट्रीय पार्टियों में शामिल हो गई है.

केजरीवाल ने गुजरात के लोगों का आभार व्यक्त करते हुए कहा, 'मैं जितनी बार गुजरात गया, मुझे बहुत प्यार मिला. मैं आप सभी का आभारी रहूंगा. गुजरात बीजेपी का गढ़ माना जाता है. हम उस किले को भेदने में सफल रहे. गुजरात में हमें 13 फीसदी वोट मिले हैं.'

केजरीवाल ने कहा, 'लाखों की संख्या में गुजरात के लोगों ने हमें वोट किया है. आपके समर्थन से इस बार किला भेदने में सफल रहे हैं और अगली बार किला जीतने में सफलता प्राप्त करेंगे. हमने पूरा कैंपेन सकारात्मक तरीके से चलाया. किसी को गाली नहीं दी. सिर्फ काम पर बात की. यही चीज हमे दूसरी पार्टियों से अगल करती है. अभी तक बाकी की पार्टियां धर्म, जाति की राजनीति करती रही हैं. यह पहली बार है जब कोई पार्टी काम की बात कर रही है.'

देश में कितनी राष्ट्रीय पार्टियां?

आम आदमी पार्टी देश की 8वीं राष्ट्रीय पार्टी बन गई है. इससे पहले देश में 7 राष्ट्रीय पार्टियां थीं, जिसमें कांग्रेस, बीजेपी, बीएसपी, सीपीआई, सीपीएम, एनसीपी और टीएमसी का नाम शामिल था. राष्ट्रीय पार्टियों के अलावा देश में राज्य स्तर की पार्टियां और क्षेत्रीय स्तर की पार्टियां होती हैं. सभी के पैमाने भी अलग-अलग होते हैं.

कैसे मिलता है राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा?

किसी भी राजनीतिक पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी बनने के लिए कई मानक पूरे करने होते हैं. हालांकि, इसके लिए दो तरीके हैं जिससे किसी भी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिल जाता है. एक ये कि अगर किसी पार्टी की लोकसभा में 4 सदस्य हों और लोकसभा चुनाव में उसे 6 परसेंट वोट मिला हो तो वो राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा प्राप्त कर लेती है. वहीं, दूसरा तरीका ये है कि 4 राज्यों के विधानसभा चुनावों में 6 फीसदी से ज्यादा वोट शेयर मिला हो. 

आम आदमी पार्टी की कहां कितने वोट?

राष्ट्रीय पार्टी बन चुकी AAP की दिल्ली, पंजाब और दिल्ली एमसीडी में सरकार है. वहीं, गोवा में भी आम आदमी पार्टी के दो विधायक हैं. गोवा के विधानसभा चुनावों में AAP को दो सीटों पर जीत के साथ-साथ 6.77 फीसदी वोट प्राप्त हुए थे. अब गुजरात में भी आम आदमी पार्टी को करीब 13 फीसदी वोट मिल चुके हैं. इस तरह चार राज्यों में उसके 6 फीसदी से ज्यादा हो गए हैं और वो 8वीं राष्ट्रीय पार्टी बन गई है.

Trending Articles