गुरुवार (2 मार्च 2023) को हिंडनबर्ग-अडानी मुद्दे पर आए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के फैसले का असर शुक्रवार (3 मार्च 2023) को देखने को मिला। पांचवे कारोबारी सत्र की शुरुआत में ही अडानी ग्रुप के शेयर में तेजी दर्ज की गई। गौर करने वाली बात है कि इससे पहले अडानी ग्रुप (Adani Group) ने अमेरिकी कंपनी GQG पार्टनर्स को अपनी चार लिस्टेड कंपनियों की कुछ हिस्सेदारी 15,446 करोड़ रुपये में बेच दी थी। माना जा रहा है कि अडानी का यह मास्टर स्ट्रोक है और इसके बाद से निवेशकों को राहत मिली और ग्रुप के शेयर का भाव चढ़ गया।

अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर बीएसई (BSE) पर 11 प्रतिशत की बढ़त के साथ 1,784.95 रुपये प्रति शेयर पर पहुंच गए। वहीं, अडानी पोर्ट्स के शेयरों में 7.96 प्रतिशत, अडानी ट्रांसमिशन, अडानी ग्रीन एनर्जी और अडानी टोटल गैस के शेयरों में पांच-पांच प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई।

अडानी पावर के शेयर में 4.99 प्रतिशत बढ़त हुई। अडानी विल्मर के शेयर 4.99 प्रतिशत, एनडीटीवी (NDTV) के शेयर में 4.98 प्रतिशत बढ़त, अंबुजा सीमेंट्स के शेयर में 4.38 प्रतिशत और एसीसी (ACC) के शेयर में 3.69 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई। ग्रुप की ज्यादातर कंपनियों ने सुबह के कारोबार में अपने उच्च स्तर को छू लिया। शेयर बाजार में BSE सेंसेक्स 673.13 अंक या 1.14 प्रतिशत बढ़कर 59,582.48 पर पहुंच गया।

अडानी ग्रुप ने अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड, अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड, अडाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड और अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के शेयर अमेरिकी कंपनी को बेचे हैं। इससे पहले गुरुवार को अडानी ग्रुप की सभी 10 सूचीबद्ध कंपनियों के शेयर कारोबार के अंत में बढ़त के साथ बंद हुए थे।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने हिंडनबर्ग-अडानी मामले के लिए 6 सदस्यीय कमेटी गठित करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही SEBI को भी अपनी जांच जारी रखने को कहा है। इसके बाद अरबपति कारोबारी गौतम अडानी ने ट्वीट कर कहा था कि सच्चाई की जीत होगी।

Trending Articles