भारत की स्टार रेसलर विनेश फोगाट धरने पर बैठने के बाद अब रेसलिंग फेडरेशन के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के खिलाफ कोर्ट जाने का मन बना रही है. विनेश और ओलिंपिक मेडलिस्ट बजरंग पूनिया उनके लगाए आरोपों का जांच कर रही ओवरसाइट कमेटी से नाराज हैं. उनका कहना है कि ये कमेटी निष्पक्ष होकर जांच नहीं कर रही है.

इन पहलवानों का कहना है कि समय सीमा खत्म होने के बावजूद अब तक जांच रिपोर्ट को न तो सार्वजनिक किया गया है और न ही कोई कार्रवाई हुई है. वो लगातार कमेटी की अध्यक्ष मैरीकॉम और खेल मंत्रालय से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन उन्हें कोई जवाब मिल रहा है.

कमेटी पर नहीं खिलाड़ियों को भरोसा

विनेश फोगाट ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में कहा कि उनका जांच कमेटी पर से भरोसा उठ गया है. कॉमनवेल्थ गोल्ड मेडलिस्ट इस रेसलर ने कहा, ‘कमेटी की जांच को इतना छुपाकर क्यों रखा जा रहा है. महिला रेसलर्स ने हिम्मत दिखाते हुए अपनी बात रखी लेकिन उसकी कोई अहमियत नहीं है. हमारा कमेटी पर से भरोसा उठ गया है. हमें सरकार की तरफ से भरोसा दिलाया गया था लेकिन वो भी इस पर खरे नहीं उतरे. हमें नहीं पता रिपोर्ट कहां तक पहुंची है. जब भी इसे लेकर कमेटी की अध्यक्ष मैरीकॉम से सवाल करते हैं हमें कोई जवाब नहीं मिलता.’ विनेश का कहना है कि उन्हें सरकार पर भरोसा था, कमेटी सरकार की बनाई हुई ही है लेकिन वो निष्पक्ष जांच नहीं कर रही है.

कोर्ट जाएंगे पहलवान

विनेश फोगाट, साक्षी मलिक, रवि दहिया और बजरंग पूनिया समेत कई पहलवान बृजभूषण के खिलाफ दिल्ली के जंतर मंतर पर धरने पर बैठे थे. उनका कहना था कि अध्यक्ष उन्हें मानसिक तौर पर परेशान करते हैं और उनके कारण कई कोच महिला खिलाड़ियों के साथ यौन शोषण भी करते हैं. इन आरोपों के बाद खेल मंत्रालय ने जांच के कमेटी बनाई.

हालांकि अब तक इस कमेटी ने जांच रिपोर्ट नहीं दी है. विनेश और बजरंग ने से भी इसे लेकर संपर्क करने की कोशिश की लेकिन वहां भी वो खाली हाथ ही रहे. न तो अनुराग ठाकुर की ओर से कुछ कहा गया और न ही जांच कर रही कमेटी की अध्यक्ष मैरीकॉम ने कुछ जवाब दिया. मैरीकॉम के अलावा इस कमेटी में ओलिंपिक मेडलिस्ट योगेश्वर दत्त भी शामिल हैं. जवाब न मिलने से नाराज ये खिलाड़ी अब न्याय के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाने को तैयार है.

पद से हटकर भी फैसले ले रहे हैं बृजभूषण शरण सिंह

इन खिलाड़ियों को इस बात से भी नाराजगी है कि फेडरेशन में अब भी सबकुछ एक तरह से बृजभूषण की मर्जी से ही हो रहा है. पद से अलग होने के बावजूद वही सारे बड़े फैसले ले रहे हैं. फेडरेशन 16 से 18 अप्रैल के बीच महिलाओं के लिए ओपन नेशनल सीनियर रैकिंग रेसलिंग टूर्नामेंट का आयोजन कराने वाली है जो कि गोंडा में होना वाला है. फेडरेशन के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण गोंडा की रहने वाले हैं. इसको लेकर भी जब विनेश ने ओवरसाइट कमेटी से सवाल किए तो उन्हें कोई जवाब नहीं दिया गया.

Trending Articles