प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan) के तहत वित्तीय सहायता प्राप्त करने के पात्र करोड़ों किसानों को होली से पहले होली का तोहफा दे दिया है. पीएम मोदी ने कर्नाटक के बेलगावी में पीएम-किसान योजना के तहत 16,000 करोड़ रुपये से अधिक की 13वीं किस्त जारी की. ऐसे में अपने बैंकों खातों में चेक कर लें कि आपके पास पीएम किसान का पैसा आया है या नहीं. अगर आपको पात्र किसान हैं और फिर भी आपके पास पीएम-किसान स्कीम का पैसा नहीं आया है तो तुरंत एक काम कर लें.

पीएम किसान

पीएम किसान की 13वीं किस्त जारी करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "भारत के सभी किसान आज यहां बेलगावी से जुड़े हैं, यहां से करोड़ों किसानों को 16 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि दी गई है. यह किस्त होली की बधाई है." पीएम ने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के किसानों के बैंक खाते में 2.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक स्थानांतरित किए हैं. विशेष रूप से महिला किसानों को 50,000 करोड़ रुपये से अधिक की सहायता दी गई है.

पीएम किसान योजना

नवीनतम किस्त के तहत पात्र किसानों के बैंक खातों में 2,000 रुपये जमा किए जाएंगे, जिससे 8 करोड़ से अधिक लाभार्थी लाभान्वित होंगे. योजना के तहत 11वीं और 12वीं किस्त पिछले साल मई और अक्टूबर में दी गई थी. इस योजना के तहत तीन समान किस्तों में दो-दो हजार रुपये किसान परिवार के खातों में भेजे जाते हैं. वहीं सालाना तौर पर 6 हजार रुपये की सहायता दी जाती है.

किसान स्कीम

वहीं पीएम किसान सम्मान निधि की राशि आपको मिलेगी या नहीं इसके लिए पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं. वहां फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करने पर बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं. साथ ही ये भी चेक करें कि ई-केवाईसी और लैंड डिटेल सही तरह से दी हुई है. साथ ही आधार डिटेल और बैंक अकाउंट डिटेल भी चेक करें.

करें ये काम

अगर सारी डिटेल सही है लेकिन फिर भी पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त की राशि आपके खाते में नहीं आई है तो तुरंत कृषि मंत्रालय से संपर्क किया जा सकता है और अपनी परेशानी बताई जा सकती है.

Trending Articles