मौसम विभाग (IMD) ने शुक्रवार को कश्मीर (Kashmir), उत्तराखंड (Uttarakhand) और हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में बर्फबारी का पूर्वानुमान लगाया है. पहाड़ों की चोटियों में हो रहे हिमपात की वजह से राष्ट्रीय राजधानी (Delhi) में अब कड़ाके की ठंड पड़ने की चेतावनी जारी की गई है. दिल्ली और आस-पास के शहरों में सुबह और शाम के समय घना कोहरा छाया है तो कुछ राज्यों में शीतलहर (Cold Wave) का प्रकोप बढ़ा है.

यहां हाड़ कंपाने वाली सर्दी

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर (Jammu-Kashmir) की कश्मीर घाटी में शुष्क मौसम के बीच जबरदस्त ठंड का प्रकोप बना हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक घाटी का पर्यटन स्थल पहलगाम सबसे ठंडा स्थान रहा. यहां न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे यानी माइनस 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यहां हाड़ कंपाने वाली सर्दी पड़ रही है जिसके फिलहाल कम होने के आसार नहीं है. वहीं राजस्थान (Rajasthan) के फतेहपुर शेखावाटी में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है. IMD के आंकड़ों के मुताबिक बुधवार रात न्यूनतम तापमान फतेहपुर में 1.4 डिग्री सेल्सियस, चुरू में 2.5 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 4.5 डिग्री सेल्सियस, संगरिया एवं करौली में 5.8 डिग्री सेल्सियस रहा था.

इन राज्यों में शीतलहर का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कई इलाकों में 16-18 दिसंबर के बीच शीतलहर चलने वाली है. वहीं आने वाले कुछ दिनों में पंजाब और हरियाणा के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज होगी. वहीं उत्तर-पश्चिमी भारत में अगले 24 घंटे के दौरान 2 डिग्री सेल्सियस तक न्यूनतम तापमान कम होने का अलर्ट जारी किया गया है.

इसी तरह मौसम के साप्ताहिक पूर्वानुमान (Weekly weather forecast) की बात करें तो आने वाले पांच दिनों तक लगातार मध्य भारत के राज्यों में न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखने को मिल सकती है. अब पूर्वी भारत की बात करें तो अगले 48 घंटों में पारा दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक गिरने का अनुमान लगाया गया है. 

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस

पिछले 24 घंटे के मौसम (Mausam) की बात करें तो पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana), राजस्थान (Rajasthan) और यूपी (UP) के कई इलाकों में न्यूनतम तापमान 4-7 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा है. ये न्यूनतम तापमान हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और वेस्ट यूपी में यह सामान्य से 2 से 3 डिग्री सेल्सियस कम है.

राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 6.4 डिग्री सेल्सिय दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के एक बुलेटिन के मुताबिक, दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान के 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं.

Trending Articles