दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR), यूपी समेत देश के कुछ हिस्सों में होली का रंग फीका पड़ सकता है. मौसम विभाग (IMD) ने आज कहीं बारिश तो कहीं पर हल्‍की धूप खिली रहने की संभावना जताई है. खासकर उत्तर प्रदेश के (UP Weather) मौसम (Mausam) की बात करें तो ये सिलसिला करीब दो दिनों तक चल सकता है. दिल्ली में इस बार होली (Holi) से पहले तेज गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक आज अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहने का अनुमान है.

भीषण बारिश और तेज हवाओं का दौर

मौसम विभाग ने बताया कि अगले दो से तीन दिनों के भीतर देश के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. इसके अलावा विभाग ने कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि होने का अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग ने ये भी बताया है कि किन इलाकों में तेज हवाएं चलेंगी. 

देश के इन हिस्सों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, उत्तर भारत औरप मध्य भारत में आज 8 मार्च को गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. वहीं महाराष्ट्र में 8-9 मार्च को तेज बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है तो होली पर आज राजस्थान और गुजरात में भी बारिश की संभावना है. लखनऊ स्थित मौसम केंद्र के मुताबिक, 8 मार्च को दिन का अधिकतम तापमान 30 से लेकर 32 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है. जबकि पिछले 2 दिनों से लगातार चल रही हवाओं का असर भी रहेगा, लिहाजा लोगों को बहुत ज्यादा तेज धूप और गर्मी परेशान नहीं करेगी. मौसम खुशनुमा रहेगा. इससे होली में चार चांद लग जाएगे.

मौसम विभाग के मुताबिक, 8 और 9 मार्च को झारखंड में 30-40 किमी की तेज हवाओं के साथ गरज के साथ छिटपुट हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है. 8 से 10 मार्च के दौरान ओडिशा में और 9 और 10 मार्च को पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश होने की संभावना है. वहीं अरुणाचल प्रदेश, पूर्वी असम और नगालैंड में गरज के साथ हल्की/मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है. मौसम विज्ञानियों ने आठ मार्च को पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में 30 से 40 किमी की तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि का पूर्वानुमान भी जताया गया है. 

मार्च में मई वाली गर्मी!

मौसम विभाग के मुताबिक मार्च में भी गर्मी अपना अहसास कराती रहेगी. जिस तरह फरवरी में पड़ी गर्मी की वजह से लोग परेशान रहे, फसल पहले पक गई. उसी तरह अब मार्च में भी भीषण गर्मी पड़ने की आशंका से लोग परेशान हो रहे हैं.

Trending Articles