मौसम विभाग ने आनेवाले मानसून को लेकर एक बड़ी सुचना जारी करी है. मानसून अभी अंदमान और निकोबार द्वीप पर पहुच गया है. अब मानसून दक्षिण पश्चिम केरल की तरफ बढ़ रहा है. मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है की सप्ताह के मध्य तक मानसून केरल तक पहुच जाएगा. बीते गुरुवार को मानसून विभाग के आईएमडी ने बताया था की “सप्ताह के अंत तक केरल के दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की स्थिति अनुकूल बनी रहेगी”

इसका मतलब यह है की इस सप्ताह के अंत तक केरल में मानसून की शुरुआत होने वाली है. अगर ऐसा होता है तो हाल के वर्षो में यह पहली बार होगा. पिछले वक्त साल 2009 में मानसून केरल में 23 मई को पंहुचा था. लेकिन इस साल मौसम विभाग का कहना है की मानसून केरल 27 मई को पहुचेगा. अमूमन केरल में मानसून 1 जून के आसपास पहुचता है.

मौसम विभाग का कहना है की सप्ताह के कई दिनों तक केरल के तटीय इलाको में और दक्षिण आतंरिक कर्णाटक में भारी बारिश होने के अनुमान है. पिछले कुछ दिनों की राहत के बाद पश्चिमोत्तर भारत में तापमान गुरूवार के दिन काफी बढ़ गया था. राजस्थान के बाड़मेर में सबसे अधिक 47.1 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था. बाड़मेर का यह तापमान देश का सर्वाधिक तापमान था.

राजधानी दिल्ही में गुरुवार के दिन सामान्य से तिन डिग्री ज्यादा 43.6 डिग्री तापमान रहा था और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा 27.5 डिग्री तापमान रहा था. मौसम विभाग का कहना है की आने वाले दिनों में दिल्ही में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे और बौछारे पड़ सकती है. 20-30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से हवा भी बहेगी. लेकिन तापमान 29 से 44 डिग्री के बिचमे रहने का अंदाजा है.

Trending Articles