कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है. चीन व अन्य देशों में तेजी से फैल रहे कोविड के मामलों ने एक बार फिर भारत सरकार की चिंता बढ़ा दी है. अन्य देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते बुधवार को हुई केंद्र की बैठक में स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने आधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश जारी किए हैं. जिसके कुछ ही देर बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर आपात बैठक बुलाई है. केजरीवाल आज गुरुवार को अधिकारियों से अहम बैठक के बाद कुछ बड़े फैसले ले सकते हैं.

चीन सहित कई देशों में कोविड -19 मामलों में अचानक स्पाइक को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को एक आपात बैठक बुलाई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कोविड मामलों में तेजी से वृद्धि को देखते हुए अधिकारियों को सतर्क रहने और निगरानी मजबूत करने का निर्देश दिया है. जबकि उन्होंने लोगों से भीड़भाड़ वाली जगहों पर फेस मास्क का प्रयोग करने को भी कहा. 

देश में ओमिक्रॉन सबवैरिएंट BF.7 के तीन मामले दो गुजरात और एक ओडिशा में सामने आ चुके हैं. अधिकारियों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली सरकार कोविड​​-19 की स्थिति पर नजर रख रही है और मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग सुनिश्चित करने और अन्य जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. संबंधित अधिकारी ने कहा कि दिल्ली सरकार सतर्क है. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कोरोना वायरस को लेकर आपात बैठक बुलाई है.

जापान, दक्षिण कोरिया, ब्राजील, चीन और अमेरिका में कोविड-19 मामलों में तेजी के बीच केंद्र सरकार ने मंगलवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आग्रह किया था कि वे उभरते हुए वेरिएंट पर नज़र रखने के लिए पॉजिटिव सैंपल्स की जीनोम सीक्वेंसिंग कराएं. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे एक पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा था कि इस तरह की कोशिश देश में चल रहे नए वेरिएंट का समय पर पता लगाने में सक्षम होगी और आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों की सुविधा प्रदान करेगी.

Trending Articles