प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की 11वीं किस्‍त का इंतजार कर रहे लाखों किसानों के खाते में जल्‍द ही 11वीं किस्‍त के 2000 रुपये की रकम आने वाली है। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया है कि किसानों के खाते में 11 वीं किस्‍त की रकम कब भेजी जाएगी? हालाकि इसे लेकर अभी अधिकारिक तौर पर ऐलान नहीं किया गया है। वहीं कुछ किसान ऐसे भी हैं, जिनके खाते में 2000 रुपये नहीं आएंगे।

मध्‍य प्रदेश में एक कार्यक्रम के दौरान नरेंद्र सिंह तोमर के बयान का हवाला देते हुए कहा गया है कि पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में 2000 रुपये संभावित तारीख 31 मई को आ सकती है। वहीं कई मीडिया रिपोर्ट्स का भी अनुमान हैं कि इस दिन पात्र किसान के बैंक खाते में पीएम किसान 11वीं किस्त ट्रांसफर की जाएगी।

ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख
गौरतलब है कि पीएम किसान योजना के तहत ई-केवाईसी पूरा करने की तारीख 31 मई है। पीएम किसान ईकेवाईसी pmkisan वेबसाइट से भी इस प्रोसेस को पूरा किया जा सकता है।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • यहां आपको फॉर्मर कॉनर में ईकेवाईसी का विकल्‍प दिखाई देगा।
  • इसके बाद आप ईकेवाईसी पर क्लिक करके नए पेज पर आधार नंबर और कैप्‍चा भरना होगा।
  • इसके बाद रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसे बॉक्‍स में भरकर सबमिट कर दें।
  • सत्‍यता की जांच के बाद आपकी केवाईसी पूरी हो जाएगी।

इन किसानों को नहीं मिलेगी किस्‍त
पीएम किसान योजना को लेकर कुछ नियम बनाए गए हैं, जिसके तहत पात्र लोगों को ही योजना का लाभ दिया जाता है। संस्‍थागत किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिलता है। वहीं संवैधानिक पदो पर कार्यरत व्‍यक्ति, राज्‍य व राष्‍ट्रीय, पीएसयू जैसे विभागों में काम करने वाला और कोई भी उच्‍च आय वाला किसान भी इस योजना का हकदार नहीं होगा। पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Trending Articles