देश के ज्यादातर इलाकों में आसमान से आग बरसने लगी है. गर्मी का कहर दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है. घर से बाहर निकलने पर लोगों को प्रचंड गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर के कई शहरों में लोगों को भयंकर हिट वेव (लू) का सामना करना पड़ा है. 

46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा पारा

मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को पूर्वी दिल्ली के स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स इलाके में 46 डिग्री तो मुंगेशपुर इलाके में अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री दर्ज किया गया. ये इन इलाकों में इस सीजन में अब तक का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया. लेकिन IMD के मुताबिक दिल्ली के तापमान को मापने का केंद्र सफदरजंग होने के चलते इसे ओवरआल दिल्ली का तापमान नहीं कहा जाएगा. दिल्ली के सफदरजंग में गुरुवार को अधिकतम तापमान 43.5 तो न्यूनतम तापमान 23 डिग्री दर्ज किया गया. 

दिल्ली-एनसीआर में कहां कितना तापमान?

स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स, ईस्ट दिल्ली - max - 42

मुंगेशपुर - max - 45.8

सफदरजंग - 43.5 max

पालम - 43.6 max , 

लोधी रोड - 43.4 max, 

रिज - 45.1 max ,

जफरपुर - 44.5 max 

आयानगर - 44.5 max

नजफगढ़ - 45.4 max, 

पीतमपुरा - 45.2 max

नोएडा - 43.6 max.

गुडगांव - 45.6

इन राज्यों के लिए जारी हुआ अलर्ट

पूरे देश की बात करें तो कुछ हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच रहा है. अभी इलाकों में बारिश की बहुत कम संभावना है.  भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, यूपी और ओडिशा के लिए चेतावनी जारी की है. यहां, तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया जा रहा है. मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए कहा है कि आने वाले दिनों में स्थिति और खराब हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि की संभावना है

Trending Articles