देश में एक तरफ गर्मी है के थमने का नाम नहीं ले रही है और तो दूसरी तरफ महंगाई भी आम आदमी के बजट पर बारी बारी करके हमला किये ही जा रही है। बतादे के जीवन जरुरी सभी चीजों के दामों मो बढ़ोतरी हो गई है। अभी दो दिन पहले ही घरेलु रसोई गैस के सिलिंडर के दामों बढ़ोतरी हुई थी। अभी इस बढ़ोतरी को दो ही दिन हुए थे के आम आदमी के लिए एक और बुरी खबर आयी है। बतादे के इस बार सीएनजी गैस के दामों मो बढ़ोतरी की गई है।

सीएनजी गैस के दामों मो बढ़ोतरी किये जाने के बाद आम आदमी का हाल बेहाल हो गया है। पेट्रोल डीजल और सीएनजी के दामों मो बढ़ोतरी हो ने के बाद अब रोटी खाना भी महंगा हो गया है। पिछले छह दिनों में यह सीएनजी की कीमतों में दूसरी बढ़ोतरी है।इस बार भी कीमतों में इतनी ही बढ़ोतरी की गई है।इससे दिल्ली में सीएनजी की कीमत अब बढ़कर 75.61 रुप प्रति किलोग्राम हो गई है।

दिल्ली से सटे नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी की कीमत में 2 रुपये की बढ़ोतरी हुई है, जिससे सीएनजी 78.17 रुपये प्रति किलो हो गई है। इसके अलावा गुरुग्राम में सीएनजी 83.94 रुपये किलो हो गई है। मुजफ्फरपुर, मेरठ और शामली में अब सीएनजी की नई कीमत 82.84 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। इसी तरह रेवाड़ी में सीएनजी का दाम बढ़कर 86.07 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है।

सीएनजी गैस के दामों मो बढ़ोतरी होने का मुख्य कारण यह भी माना जा रहा है के इस समय पूरी दुनिया में गैस की सप्लाई गड़बड़ाई हुई है। गैस की मांग अधिक है और आपूर्ति कम है। कोरोना वायरस महामारी से उबरने के बाद साल 2021 से ही एनर्जी की मांग दुनियाभर में तेजी से बढ़ी है। लेकिन जिस तरह से मांग बढ़ी, उस तरह से सप्लाई नहीं बढ़ पाई। इससे आपूर्ति संकट पैदा हो गया। इसके बाद रूस-यूक्रेन युद्ध और पश्चिमी देशों द्वारा रूस पर कड़े प्रतिबंध लगाने के चलते तेल विनियमित क्षेत्रों से नेचुरल गैस के उत्पादन की कीमत दोगुनी से अधिक हो गई।

Trending Articles