डायबिटीज दो तरह की होती है टाइप-1 और टाइप-2 डायबिटीज। टाइप-1 डायबिटीज में पैंक्रियाज इंसुलिन का उत्पादन करना बंद कर देता है इसलिए इंसुलिन का इंजेक्शन लेना पड़ता है। जबकि टाइप-2 डायबिटीज में पैंक्रियाज इंसुलिन का उत्पादन कम करता है। दोनों तरह की डायबिटीज में इंसुलिन का उत्पादन होना जरूरी है। भारत में टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों की तादाद ज्यादा है।

टाइप-1 और टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लक्षणों की बात करें तो दोनों तरह की शुगर में लक्षण एक जैसे होते हैं। बार-बार प्यास लगना, यूरिन का अधिक डिस्चार्ज होना, भूख ज्यादा लगना और घाव का जल्दी नहीं भरना इस बीमारी के प्रमुख लक्षण हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए इंसुलिन का उत्पादन करना बेहद जरूरी होता है। इंसुलिन एक हार्मोन है जो शरीर को ग्लूकोज को अवशोषित करने में मदद करता है और ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल करता है।

इंसुलिन प्रतिरोध शरीर की कोशिकाओं के लिए ग्लूकोज लेना कठिन बना देता है। कुछ फूड्स का सेवन करके इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार किया जा सकता है। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार, इंसुलिन प्रतिरोध वाले लोग कुछ खास फूड्स का सेवन करके नैचुरल तरीके से इंसुलिन का उत्पादन बढ़ा सकते हैं। डाइट में कुछ फ्रूट्स ऐसे हैं जो बॉडी में नैचुरल इंसुलिन की तरह काम करते हैं। आइए जानते हैं 4 ऐसे फ्रूट्स के बारे में जो बॉडी में नैचुरल इंसुलिन की तरह काम करते हैं।

एवोकाडों का करें सेवन:

एवोकाडो एक ऐसा फल है जो बॉडी में नेचुरल इंसुलिन की तरह काम करता है। इस फल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है। लो ग्लाइसेमिक ये फूड बॉडी में नेचुरल इंसुलिन की तरह काम करता है। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए ये फ्रूट बेस्ट है। ये भूख को शांत करता है और वजन को कम करता है।

खट्टे फल, जैसे नींबू और संतरा:

खट्टे फल, जैसे नींबू, संतरा, और नीबू विटामिन सी का बेस्ट स्रोत हैं जो बॉडी को हेल्दी रखते हैं। ये फल प्राथमिक एंटीऑक्सीडेंट हैं जो कोशिकाओं को हानिकारक मुक्त कणों से बचाने में मदद करते हैं। विटामिन सी से भरपूर ये फल दिल के रोंगों का उपचार करते हैं और शुगर को कंट्रोल करते हैं। शुगर के मरीज इन फलों का सेवन करें शुगर का स्तर कंट्रोल रहेगा।

कीवी खाए:

पोषक तत्वों से भरपूर कीवी एक ऐसा फल है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें मौजूद नैचुरल शुगर डायबिटीज के मरीजों को नुकसान नहीं पहुंचाती। डायबिटीज के मरीज कीवी फल का सेवन नैचुरल इंसुलिन बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

सेब खाएं:

सेब का सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों को फायदा पहुंचता है। सेब एक ऐसा फल है जिसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है। सेब का सेवन करने से शुगर कंट्रोल रहती है। डायबिटीज के मरीज नैचुरल इंसुलिन का उत्पादन करने के लिए सेब का सेवन करें।

Trending Articles