महिलाओं में पीरियड्स का आना एक सामान्य और प्राकृतिक प्रक्रिया होती है। जिससे हर महिला को अपने जीवन काल में गुजरना होता है। ऐसे में आपने इस दौरान अक्सर घर के बुजुर्गों को कहते सुना होगा कि पीरियड्स के बाद गुरुवार को बाद नहीं धोना चाहिए या फिर तीसरे दिन या 4tth दिन बाल धोना चाहिए। पर इन सब बातों के पीछे तर्क क्या है। आखिर इसे लेकर धर्म और विज्ञान क्या कहता है।

इस दिन धोए जा सकते हैं बाल 

महिलाओं के लिए पीरियड्स का साइकल अलग-अलग होता है। किसी का ये सर्कल 5 दिन का तो किसी का 3 दिन का चलता है। ऐसे में 3 दिन के साइकिल होने पर चैथे दिन और 5 दिन के होने पर 6 दिन बाल धोना चाहिए। कई बार ऐसा भी माना जाता है कि गुरुवार के दिन पीरियड्स के बाद बाल नहीं धोना चाहिए। लेकिन ऐसा होने की कंडीशन में कहा जाता है कि नहाने के पानी में सेंधा नमक डालकर नहाने से ये गुरुवार का दोष खत्म हो जाता है।

क्या है धार्मिक कारण

हमारे हिन्दू मान्यताओं में पीरियड्स में महिलाओं को पूजा करने की मनाही है। ऐसा माना जाता है कि इस दौरान शरीर अशुद्ध होता है। इसलिए इस टाइम पीरियड में पूजा करना सही नहीं माना गया है। ऐसे में जब पीरियड्स समाप्त हो जाते हैं उसके बाद बाल धोना चाहिए। बाल धोने के बाद ऐसा माना जाता है कि शरीर शुद्ध हो जाता है। इसके बाद पूजन किया जा सकता है।

क्या है वैज्ञानिक कारण 

बालों के धोने वाले दिनों को लेकर बात करें तो जब पीरियड्स आते हैं तो शरीर का तापमान बढ़ता है। साथ ही कई महिलाओं का ब्लड प्रेशर भी कम-ज्यादा होने लगता है। ऐसे में जब पीरियड्स खत्म हो जाते हैं तो उसके बाद बालों को धोना सही माना जाता है।

Trending Articles