कच्चा दूध लैक्टिक एसिड कैल्शियम विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होता है. कच्चे दूध में कई तरह के ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. यह चेहरे के कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने और साथ ही साथ चित्रों को सिकुड़ने और त्वचा को हाइड्रेट करने में सहायक होता है.

कच्चे दूध के इस्तेमाल करने से टीटू की मरम्मत करने और त्वचा की लोच और कोलेजन को बढ़ावा देने में मदद मिलती है. आप अगर कच्चे दूध का फेस पैक अपने स्किन पर लगाएंगे तो त्वचा को जबरदस्त फायदा मिलेगा. इसके इस्तेमाल से दाग धब्बे तो गायब हो जाएंगे शादी सा चेहरा चमकदार बनेगा.

कच्चा दूध बेसन मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से चमकेगा चेहरा –

एक कटोरी में कच्चा दूध के साथ बेसन या मुल्तानी मिट्टी मिलाए और उसके बाद इसे चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं. ऐसा करने से आपका चेहरा चमक जाएगा और चेहरे से कई तरह की बीमारियां दूर होगी.

कच्चा दूध शहद और नींबू का रस लगाएं –

शहद और नींबू का रस में कच्चा दूध मिलाकर उसका प्राकृतिक ब्लीच बनाकर चेहरे पर लगाएं. एक चम्मच शहद और नींबू के दौरान कच्चा दूध में मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें ऐसा करने से आपके चेहरे की चमक बढ़ेगी.

कच्चा दूध और बादाम

कच्चे दूध में बादाम को भिगोकर उसे पीसकर पेस्ट बना लें और चेहरे से गर्दन तक लगाएं. इसे 20 मिनट तक चेहरे पर ऐसे ही छोड़ दें और 20 मिनट के बाद इसे धो दें. ऐसा करने से आपका चेहरा चमक जाएगा और चेहरे की खूबसूरती बढ़ जाएगी.

Trending Articles