बालों का झड़ना रोकने के लिए अपनाएं यह चमत्कारी तरीका, नहीं तो ज्यादा समय तक नहीं रहेगा गंजापन घरेलू उपचार घर पर ही हेयर फॉल ऑयल तैयार करें। कभी धूल और गंदगी बालों को नुकसान पहुंचाती है तो कभी बालों की ठीक से देखभाल न करने पर यह खराब हो जाती है। ऐसे में जहां हर दिन आपके हाथों से बालों का एक गुच्छा निकल रहा हो या आपके खुद के बाल बिस्तर, बाथरूम या सोफे पर पड़े हों, तो बालों का झड़ना रोकने के लिए कुछ घरेलू उपायों को अपनाना ही बेहतर है। बालों का झड़ना रोकने के लिए आप घर पर ही असरदार तेल बना सकते हैं। इन तेलों को लगाने से न सिर्फ बालों का झड़ना कम होगा बल्कि बालों की ग्रोथ में भी मदद मिलेगी।

घरेलू नुस्खों से बालों का झड़ना रोकें

प्याज का तेल

बालों के लिए प्याज का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है। इसका जूस बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा माना जाता है। वहीं, प्याज का तेल भी कम असरदार नहीं है। लेकिन बाजार में बिकने वाले प्याज के तेल की जगह आप इस तेल को घर पर बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं.

इस तरह बनाया जाता है प्याज का तेल

प्याज का तेल बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को पीस कर पेस्ट बना लें। फिर उसमें नारियल का तेल डालकर धीमी आंच पर कुछ देर तक पकाएं। लगभग 20 से 25 मिनट के बाद, गर्मी से हटा दें और रात भर छोड़ दें और छानने के बाद, अगले दिन का उपयोग करना शुरू करें। कुछ ही दिनों में आपको असर दिखना शुरू हो जाएगा।

गुड़हल का तेल

गुलहड़ का तेल भी नारियल के तेल में मिलाकर तैयार किया जाता है। इस तेल को बनाने के लिए गुलहड़ के फूलों का इस्तेमाल किया जाता है। सबसे पहले नारियल का तेल लें और इसे धीमी आंच पर गर्म करें। फिर गुड़हल के फूल को पीसकर पतला पेस्ट बना लें। फिर इस तेल को उबाल लें और फिर इसे आंच से उतार लें और ठंडा होने दें और फिर इसे किसी बोतल में भर लें. बालों का झड़ना रोकने के लिए आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

घर पर बालों का तेल कैसे बनाएं

बालों का झड़ना रोकने के लिए आप प्राकृतिक तरीके से बालों का प्राकृतिक तेल बना सकते हैं। जो बालों के झड़ने का बेहतर इलाज है। आइए, जानते हैं घरेलू हेयर ऑयल बनाने का तरीका।

आंवला तेल

आंवला विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है। आप कुछ आंवला काट लें और इसे एक घंटे के लिए धूप में सूखने दें। फिर एक कड़ाही में बराबर मात्रा में नारियल का तेल और तिल का तेल गर्म करें और उसमें कटा हुआ आंवला डालकर धीमी आंच पर पकाएं। करीब 10 मिनट तक उबालने के बाद इस तेल को किसी बोतल में भरकर हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल करें।

एलोवेरा का तेल

बालों के की समस्या के लिए आप एलोवेरा का तेल भी बना सकते हैं। इसके लिए आधा कप एलोवेरा जेल और आधा कप नारियल का तेल लेकर एक पैन में अच्छी तरह गर्म करें। फिर ठंडा हफ्ते में दो बार लगाएं।

Trending Articles