दालचीनी और नींबू: आयुर्वेद के जानकारों के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों के लिए दालचीनी बेहद फायदेमंद है। मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियों के शरीर में इंसुलिन सेंसिटिविटी कम हो जाती है। ऐसे में दालचीनी का प्रयोग इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाने में प्रभावी साबित होता है। ये रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार है। आप दालचीनी पाउडर और नींबू से बने ड्रिंक का सेवन करें। इसके अलावा, इस चूर्ण से बनी चाय या काढ़ा का सेवन भी लाभकारी है।

मेथी के बीज: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक मेथी के बीज खून में ग्लूकोज के मात्रा को काबू करने में मददगार है। नियमित रूप से मेथी का सेवन करने वालों लोगों में ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। ऐसे में रात भर मेथी दाने को पानी में भिगोए रखें और सुबह खाली पेट इसे छानकर पीयें।

जामुन: जामुन के तो वैसे कई फायदे हैं, लेकिन डायबिटीज में जामुन के पत्ते और बीज का इस्तेमाल आयुर्वेदिक तरीकों से इलाज करने में इस्तेमाल किया जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक जामुन में प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायक हैं। जामुन के सूखे हुए बीजों को पीस लें। इस पेस्ट का दिन में 2 बार सेवन करें। डॉक्टर्स बताते हैं कि सुबह खाली पेट इसका सेवन करना लाभकारी होगा।

Trending Articles