दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगे हैं. चीन में कोरोना के नए वरिएंट BF.7 ने आतंक मचा रखा है. इसके बढ़ते मामलों ने अमेरिका, फ्रांस और भारत समेत पूरी दुनियाभर में पैर पसारना शुरू कर दिए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने रविवार को कोरोना के आंकड़े जारी करते हुए बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस (Coronavirus in India) के 227 नए मामले दर्ज किए गए हैं. कोरोना से बचने के उपायों को लेकर बाबा रामदेव ने कोरोना से लड़ने के कुछ टिप्स दिए हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने पर करें काम

मजबूत इम्यूनिटी कोरोना से जंग जीतने में आपकी मदद कर सकती है. बाबा रामदेव ने कोरोना से निपटने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने पर जोर देते हुए कहा कि कोविड से निपटने के लिए रोज काढ़े का इस्तेमाल करें. इसके लिए आवांला, तुलसी और गिलोय के जूस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. हल्दी वाला दूध आपकी सेहत को दूरूस्त करने में मदद करेगा. इसके साथ ही घर पर दालचीनी, अदरक और गिलोय का काढ़ा बना सकते हैं.

प्राणायाम करने पर दिया जोर

ब्लड प्रेशर, शुगर की दिक्कत और हार्ट प्रॉब्लम से जूझ रहे मरीजों को इस दौरान खास सर्तक रहने की जरूरत है. बाबा रामदेव ने इन मरीजों के लिए खान-पान के अलावा व्यायाम पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों की सेहत को ठीक रखने में प्राणायाम उनकी मदद करेगा. रोज प्राणायाम करने से इम्यूनिटी भी ठीक रहेगी और सेहत को भी फायदा मिलेगा. बाबा रामदेव ने लोगों को आयुर्वेदिक जूस के कई फायदे बताएं.

पीएम मोदी ने की अपील

रविवार को मन की बात कार्यक्रम के जरिए पीएम मोदी ने लोगों को कोरोना से सतर्क रहने की अपील की. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस तेजी से बढ़ रहा है. इससे बचने के लिए हमें मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए और हाथ धुलने जैसी सावधानियां बरतनी चाहिए.

Trending Articles