अमिताभ बच्चन आज इकलौते ऐसे एक्टर हैं जो 80 साल के होकर भी लगातार फिल्मों में एक्टिव हैं, खूब काम कर रहे हैं, बेहतरीन किरदार निभा रहे हैं और टीवी पर रियलिटी शोज को सालों से होस्ट कर रहे हैं. लेकिन अमिताभ की जिंदगी में एक दौर वो भी आया जब उनके पास कोई काम नहीं था. उनकी कंपनी घाटे में चली गई और उनके सिर पर करोड़ों का कर्ज हो गया. उस वक्त जो अमिताभ ने झेला उसके बारे में कोई सुपरस्टार सपने में भी नहीं सोच सकता. वो पूरी तरह टूट चुके थे लेकिन इसके बावजूद किसी के सामने हाथ फैलाने के बजाय उन्होंने कुछ और करने की ठानी. 

लोग घर पर आकर देने लगे थे गाली

ये 1998-99 की बात है जब अमिताभ बच्चन ने खुद की प्रोडक्शन कंपनी खोली थी लेकिन उसके बैनर तले जो भी प्रोजेक्ट हुआ वो फ्लॉप ही रहा. नतीजा कंपनी घाटे में चली गई और बिग बी का बाल-बाल कर्जे में डूब गया. नौबत यहां तक आ गई थी कि उनके पास अपने स्टाफ को देने के लिए सैलरी तक के पैसे नहीं बचे. इतना ही नहीं उनका घर तक नीलाम होने की बारी हो चुकी थी. वो बेहद बुरा दौर था क्योंकि कर्जदार बार-बार उनके पास आते और बदसलूकी करते. लेकिन हर बार वो अपमान का घूंट पीकर रह जाते. उस वक्त यूं तो कई बड़ी शख्सियतों ने अमिताभ को मदद की पेशकश दी. लेकिन अमिताभ ने किसी ने कोई मदद नहीं की. 

60 की उम्र में 16-16 घंटे किया काम

उस वक्त अमिताभ ने मदद लेने के बजाय खुद काम करने की ठानी. वो फिल्ममेकर्स के पास गए और उनसे काम मांगा. उन्हें काम मिला भी. उस वक्त जो भी प्रोजेक्ट अमिताभ के सामने आया उसे उन्होंने हां कह दी. यहां तक कि टीवी पर काम करने को भी वो मजबूरी में राजी हुए थे. शो का नाम था कौन बनेगा करोड़पति. इसके अलावा उन्हें मोहब्बतें फिल्म ऑफर हुई. उनकी किस्मत ने उनका साथ दिया और उनका करियर फिर से पटरी पर लौट आया. मोहब्बते ने उन्हें सिल्वर स्क्रीन पर फिर से हिट कर दिया तो वहीं कौन बनेगा करोड़पति ने उन्हें टीवी का स्टार बना डाला. उस वक्त उन्होंने 60 की उम्र में भी 16-16 घंटे काम किया. पैसे कमाए और 90 करोड़ का कर्ज उतारकर ही दम लिया.

Trending Articles