हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे आना शुरू हो गए हैं. शुरुआती रुझानों में बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर नजर आ रही है. कभी बीजेपी आगे हो रही है, कभी कांग्रेस. खबर लिखे जाने तक रुझानों में बीजेपी कांग्रेस से पीछे चल रही है. बीजेपी 32 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. वहीं कांग्रेस 35 सीटों पर आगे है. अन्य का खाता नहीं खुल पाया है. 

12 नवंबर को हुआ था मतदान

बता दें कि हिमाचल में 12 नवंबर को मतदान हुआ था, जहां ईवीएम में 24 महिलाओं समेत 412 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत कैद हो गई. चुनाव में 75.60 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया, जिसने 2017 के 75.57 प्रतिशत के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. 59 जगहों के 68 केंद्रों पर सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हुई. ये नतीजे मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर, उनके 10 मंत्री के अलावा कांग्रेस विधायक दल के नेता मुकेश अग्निहोत्री और राज्य कांग्रेस के पूर्व प्रमुख सुखविंदर सुक्खू की सियासी किस्मत का फैसला करेंगे. बता दें कि ठाकुर ने 'रिवाज बदलेगा' के नारे के साथ अपने अभियान की अगुआई की, जैसा कि हाल ही में उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के चुनावों में बीजेपी सरकारों ने दोहराया है.

1985 के बाद से किसी सरकार ने नहीं की वापसी

गौरतलब है कि इस छोटे से पहाड़ी राज्य में 1985 के बाद से किसी भी सत्ताधारी दल की सत्ता में वापसी नहीं हुई है. तब से दोनों चिरप्रतिद्वंद्वी- कांग्रेस और बीजेपी ने बारी-बारी से आठ कार्यकालों में राज्य पर शासन किया. जयराम ठाकुर सिराज विधानसभा क्षेत्र से मैदान में हैं. यहां उन्होंने 1998 से लगातार पांच बार चुनाव जीता. चुनाव प्रचार के दौरान बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा ने घोषणा की था कि अगर पार्टी जीतती है तो वह मुख्यमंत्री होंगे.ज्यादातर एग्जिट पोल्स ने मौजूदा बीजेपी और विपक्षी कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर की भविष्यवाणी की है. अनुमान लगाया गया है कि राज्य में बीजेपी को अधिकतम 40 सीटें मिल सकती हैं, जो 68 सदस्यीय सदन में आधे रास्ते के निशान 34 से सिर्फ छह सीटें ज्यादा हैं.

Trending Articles