लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के लिए अब करीब डेढ़ साल का समय बचा है और भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने तैयारियां तेज कर दी है. बीजेपी ने लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटने के लिए गेम प्लान बनाया है और इसके लिए 160 का नया फॉर्मूला लेकर आई है. भाजपा के संगठनात्मक नेताओं ने सोमवार को पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) से मुलाकात की और चुनाव को लेकर अब तक की कवायद का जायजा लेने के साथ ही भविष्य के रोडमैप पर चर्चा की.

क्या है BJP का 160 का नया फॉर्मूला?

भारतीय जनता पार्टी (BJP) लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के लिए कठिन मानी जाने वाली 160 लोकसभा सीटों का चुनाव किया है, जिसे जीतने पर पार्टी का फोकस होगा. इससे पहले पार्टी ने 144 सीटों को चुना था, जिनमें से ज्यादातर सीटों पर 2019 में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा था. अब बिहार में जनता दल यूनाइटेड (JDU) के साथ गठबंधन टूटने के बाद बीजेपी ने कठिन सीटों की संख्या बढ़ाकर 160 कर दिया है. 

पटना और हैदराबाद में विस्तारकों के लिए प्रशिक्षण शिविर

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, भारतीय जनता पार्टी (BJP) बिहार और तेलंगाना में विस्तार पर खासा जोर लगा रही है. पार्टी ने पटना और हैदराबाद में अपने 'विस्तारकों' के लिए दो-दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का भी आयोजन किया है, जिनके पास लोकसभा सीट का पूर्णकालिक प्रभार है. सूत्रों ने बताया कि बिहार की बैठक 21 और 22 दिसंबर को प्रस्तावित है, जबकि हैदराबाद में 28 और 29 दिसंबर को बैठक होने की संभावना है. पटना में होने वाली बैठक में 90 लोकसभा सीटों पर ध्यान केंद्रित किए जाने की उम्मीद है, जबकि हैदराबाद की बैठक के एजेंडे में 70 सीटें होंगी.

2019 में बीजेपी को इन सीटों पर मिली थी हार

देश के विभिन्न राज्यों की इन कठिन सीटों पर साल 2019 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को अधिकांश में हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि, अब बीजेपी ने ऐसी सीटों की जो नई लिस्ट तैयार की है, उनमें कुछ ऐसी सीटें हैं, जहां पार्टी ने जीत दर्ज की थी, लेकिन पार्टी का मानना है कि ये क्षेत्र स्थानीय सामाजिक और राजनीतिक कारकों की वजह से चुनौती बने हुए हैं.

बीजेपी-जेडीयू ने साथ में लड़ा था चुनाव

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी (BJP) और नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू (JDU) ने बिहार में 17-17 सीट पर चुनाव लड़ा था. बीजेपी ने सभी सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि जेडीयू के खाते में 16 सीटें आई थी. इसके अलावा अन्य 6 सीटों पर बीजेपी की सहयोगी और रामविलास पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) ने जीत दर्ज की थी.

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी का गेमप्लान

सूत्रों के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी (BJP) इन 160 सीटों पर मतदाताओं तक पहुंच बढ़ाने और संगठनात्मक तंत्र का विस्तार करने के लिए काम कर रही है. इसके लिए पार्टी ने बड़ी संख्या में केंद्रीय मंत्रियों को इस कवायद में शामिल करने का मसौदा तैयार किया है. पार्टी के शीर्ष नेता नियमित रूप से इन सीट पर पार्टी की गतिविधियों की समीक्षा भी करते हैं.

Trending Articles