राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के विधायक विजय मंडल ने बिहार में मुख्यमंत्री पद को लेकर बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा कि होली के बाद तेजस्वी यादव बिहार के मुख्यमंत्री बन जाएंगे. सीएम नीतीश कुमार उन्हें खुद सत्ता सौंपेंगे. विजय मंडल का बयान ऐसे समय आया है जब बिहार की राजनीति में भूचाल आया हुआ है. हाल ही में जनता दल (यूनाइटेड) के दिग्गज नेता उपेंद्र कुशवाहा ने नीतीश कुमार का साथ छोड़कर अलग पार् बना ली. उन्होंने राष्ट्रीय लोक जनता दल नाम से नई पार्टी बनाई है.

JDU ने दी ये प्रतिक्रिया

विजय मंडल के बयान पर JDU के अध्यक्ष ललन सिंह ने प्रतिक्रिया दी. उन्होंने साफ कह दिया है कि अभी बिहार में विधानसभा चुनाव नहीं है. इसलिए अभी ये फैसला नहीं हो सकता. उल्लेखनीय है कि नीतीश कुमार तेजस्वी यादव को 2025 में महागठबंधन का नेतृत्व करने की बात कह चुके हैं, जबकि सोमवार को पार्टी अध्यक्ष ललन सिंह ने कहा था कि 2025 का 2025 में तय होगा. लल्लन सिंह के बयान से पहले जेडीयू नेता केसी त्यागी भी बिहार में मुख्यमंत्री पद पर बयान दे चुके हैं. केसी त्यागी 2030 तक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार में रहेंगे.

वहीं, विजय मंडल के बयान के बाद बिहार में सियासी पारा बढ़ गया है. प्रदेश के लोगों के जुबान पर तेजस्वी के मुख्यमंत्री की बात चल रही है. अब देखना होगा कि विजय मंडल की बात कितनी सही साबित होगी. क्या अगले महीने तेजस्वी मुख्यमंत्री बनेंगे.

गौर से देखा जाए तो हाल के दिनों में महागठबंधन जितना विपक्ष से परेशान नहीं है, उतने अपने ही घटक दलों में हो रही बयानबाजी से परेशान है और सबके निशाने पर या तो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हैं या उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव. वैसे, यह भी गौर करने वाली बात है कि अगले लोकसभा चुनाव को लेकर महागठबंधन के घटक दल एकजुट होने का दावा भी करते हैं.

बिहार में लोगों का मानना भी है कि नीतीश कुमार बतौर मुख्यमंत्री अंतिम पाली खेल रहे हैं. ऐसे में उनके उत्तराधिकारी को लेकर संशय की स्थिति में मुख्यमंत्री उम्मीदवार को लेकर चर्चा गर्म है. हालांकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कई मौके पर तेजस्वी के नेतृत्व की सार्वजनिक बात रख चुके हैं. इसमें कोई शक नहीं है कि कल तक बिहार में सिर्फ तेजस्वी का नाम ही मुख्यमंत्री चेहरा के लिए जाना जा रहा था, लेकिन हाल के दिनों में मंत्री संतोष कुमार सुमन का भी नाम लिया जाने लगा है.

जेडीयू के प्रवक्ता और पूर्व मंत्री नीरज कुमार कहते है कि मुख्यमंत्री किसी के कहने से नहीं बनता. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जनता बनाती है. जनता जिसे चाहे उसे मुख्यमंत्री बना सकती है. बहरहाल, बिहार में महागठबंधन में सरकार चल रही है, लेकिन जिस तरह मुख्यमंत्री पद के दावेदारों की संख्या बढ़ी है, उससे तय है कि इस महागठबंधन में गांठ पड़ने में देर नहीं है.

Trending Articles