होंडा मोटर्स की सब्सिडियरी कंपनी होंडा पावर पैक एनर्जी इंडिया प्रा. लि. ने हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के साथ हाथ मिलाने का ऐलान किया है. दोनों कंपनियां देशभर में बैटरी स्वैपिंग स्टेशन लगाने के लिए साथ मिलकर काम करेंगी. 2022 के मध्य तक ये सुविधा ग्राहकों को मिलना शुरू हो जाएगी और बेंगलुरु से शुरू होकर कई चरणों में देश के बाकी बड़े शहरों में ये सर्विस स्टार्ट की जाएगी. बता दें कि होंडा टू-व्हीलर्स जल्द ही इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की तैयारियां कर रही है जिसकी पुष्टि हो चुकी है.

HMSI के प्रेसिडेंट ने की पुष्टि

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) के प्रेसिडेंट असुशि ओगाता ने पुष्टि कर दी है कि जापान की ये टू-व्हीलर निर्माता भारतीय मार्केट के ईवी सेगमेंट में एंट्री करने वाली है. एक मीडिया हाउस को दिए इंटरव्यू में ओगाता ने कहा कि अगले वित्त वर्ष में Honda Motorcycle & Scooter India नया इलेक्ट्रिक वाहन मार्केट में लाने की तैयारियां कर रही है. बता दें कि अगला वित्त वर्ष बहुत जल्द शुरू होने वाला है. पिछले साल ही होंडा बेन्ली इलेक्ट्रिक स्कूटर पुणे स्थित ARAI की फैसिलिटी में टेस्टिंग के समय देखी गई थी.

जोर-शोर से जारी है EV पर काम

होंडा हमारे मार्केट में बिजनेस टू बिजनेस प्रोडक्ट लॉन्च नहीं करने वाली, बल्कि कंपनी बैटरी स्वैपिंग तकनीक की जांच शुरू कर चुकी है. इसके लिए कंपनी ने होंडा पावर पैक एनर्जी इंडिया प्रा. लि. नाम की सब्सिडियरी कंपनी भी शुरू की है. ये कंपनी फिलहाल बेंगलुरु में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर का पायलेट रन टेस्ट कर रही है. बता दें कि बाउंस इलेक्ट्रिक ने सब्सक्रिप्शन के आधार पर बैटरी-स्वैपिंग मॉडल पेश किया है, इसके अलावा हीरो ने भी गोगोरो के साथ इसी काम के लिए साझेदारी की है. इससे साफ होता है कि बैटरी स्वैपिंग इलेक्ट्रिक वाहन चलाने के लिए किफायती और झंझट मुक्त विकल्प है.

होंडा पेश करेगी Electric Activa!

कयास लगाए जा रहे हैं कि होंडा ग्लोबल मार्केट वाले स्कूटर के बदले भारतीय स्पेसिफिकेशन वाले स्कूटर का इलेक्ट्रिक अवतार भारत में लॉन्च करने वाली है, ऐसे में बजाज चेतक, टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक और आगामी सुजुकी बर्गमैन इलेक्ट्रिक का मुकाबला करने के लिए Honda Activa Electric मार्केट में लाई जा सकती है. गौरतलब है कि इस स्कूटर को भारतीय ग्राहक बहुत पसंद करते हैं और इसकी इलेक्ट्रिक अवतार मार्केट में आते ही गेम चेंजर साबित हो सकता है. इसके अलावा भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी से इसकी कीमत काफी गिर जाएगी और ये किफायती होगर ज्यादातर ग्राहकों के दायरे में आ सकेगा

Trending Articles