मार्केट में आ गए 'नकली Smartphone', कहीं आपने तो नहीं खरीदा? पहचानने के लिए अपनाएं ये ट्रिक

कुछ सालों में स्मार्टफोन का मार्केट काफी बढ़ गया है.  इसका फायदा जालसााज भी उठा रहे हैं. अधूरी जानकरी के चलते लोग फोन खरीद लेते हैं. महंगा फोन सस्ते में कहीं मिलता है तो लोग खरीद लेते हैं. लेकिन भूल जाते हैं कि यह फोन फेक भी हो सकता है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर iPhone 14 Pro Max और Samsung Galaxy S22 Ultra जैसे फोन्स काफी सस्ते में बेचे जाते हैं. लोग सस्ते में खरीद लेते हैं और वो जल्दी से खराब हो जाते हैं. हो सकता है कि वो नकली स्मार्टफोन हो. आइए जानते हैं कैसे नकली स्मार्टफोन की पहचान की जा सकती है....

बेचे जा रहे हैं नकली स्मार्टफोन

आपने कभी सोचा है कि जो फोन 50 या 60 हजार रुपये में बिकता है, वो मार्केट में 20 से 25 हजार रुपये में मिल जाता है. लोकल मार्केट में कई ऐसे लोग हैं जो पुराने फोन को नया बनाकर बेच देते हैं वो भी सस्ते दाम में. वहीं मार्केट में फेक स्मार्टफोन्स भी आ गए हैं. वो बाहर से तो दिखने में ओरिजनल लगते हैं, लेकिन अंदर से कुछ और ही निकलता है. अगर आप दुकान या फिर लोकल मार्केट से फोन खरीद रहे हैं, तो फोन के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें और खरीदने से पहले उसको अच्छे से चेक कर लें. कुछ तरीकें हैं जिससे पता लगाया जा सकता है कि फोन असली है या नकली...

मैसेज से करें पता

- फोन असली है या नकली... इसका पता करने के लिए आप डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन एक टेक्स्ट मैसेज (SMS) करके फोन के बारे में पता लगा सकते हैं.

- आपके पास फोन का IMEI नंबर होना चाहिए.

- अगर आपको IMEI नंबर नहीं पता तो फोन से आसानी से पता कर सकते हैं. अपने मोबाइल से *#06# नंबर डायल करके सेटिंग से About Phone के ऑप्शन मे जाएं.

- यहां आपको 15 डिजिट का IMEI नंबर मिल जाएगा. आप उसको नोट डाउन कर लें.

- अगर डुअल सिम वाला फोन है तो दो IMEI नंबर दिख जाएंगे. अब मोबाइल के मेसेज बॉक्स मे जाकर KYM के बाद स्पेस देकर मोबाइल का IMEI नंबर लिखें और इसे 14422 पर भेज दें.

- मैसेज सेंड करने के कुछ ही देर बाद मोबाइल से जुड़ी जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगी जैसे कि मैन्युफैक्चर, सपोर्ट बैंड, ब्रांड, मॉडल. इस प्रकार कोई भी यूज मैसेज में आने वाली डिटेल से आप फोन की डिटेल वेरिफाई कर सकते हैं.

Trending Articles