Guru Pushya Yoga 2023: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पुष्य योग हर माह पड़ता है, लेकिन जब यह गुरुवार के दिन पड़ता है, तो इसे गुरु पुष्य योग और रविवार के दिन पड़ने के कारण इसे रवि पुष्य योग माना जाता है। ज्योतिष के मुहूर्त शास्त्र में 27 नक्षत्रों में पुष्य नक्षत्र को सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। इस दिन शुभ और मांगलिक कार्यों को करने से कई गुना अधिक शुभ फलों की प्राप्ति होती है। माना जाता है कि इस दिन विवाह को छोड़कर किसी भी काम को आरंभ करने से उसमें सफलता जरूर हासिल होती है। अप्रैल माह में पड़ने वाला गुरु पुष्य योग काफी खास है।

अप्रैल का गुरु पुष्य योग क्यों है खास?

गुरु पुष्य योग काफी खास है, क्योंकि इस दिन ही गुरु ग्रह उदय होने वाले हैं। जिसके साथ ही मांगलिक और शुभ काम होना शुरू हो जाएंगे। इतना ही नहीं इस दिन अमृत सिद्धि योग, सर्वार्थसिद्धि योग भी बन रहा है। इतने शुभ योग बनने से व्यक्ति को हर क्षेत्र में सफलता हासिल होती है।

गुरु पुष्य में जन्मे लोगों का भविष्य

नारद पुराण के अनुसार, गुरु पुष्य नक्षत्र में जन्मे लोग काफी सफल माने जाते हैं। इस नक्षत्र में जन्मे लोग बलवान, कृपालु, धार्मिक प्रवृत्ति के साथ सत्यवादी होते हैं और काफी धनवान भी बनते हैं।

गुरु पुष्य योग पर करें ये काम

  • गुरु पुष्य योग में धर्म- कर्म, अनुष्ठान, मंत्र दीक्षा अनुबंध, व्यापार आरंभ करने के लिए अति शुभ माना गया है।
  • गुरु पुष्य योग में भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करें। इसके साथ-साथ विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करना लाभकारी सिद्ध हो सकता है। इसके साथ ही कुंडली में गुरु की स्थिति मजबूत होती है।
  • गुरु पुष्य योग में जरूरतमंद व्यक्ति को अनाज, जल, वस्त्र, पैसा आदि का दान अवश्य करें। ऐसा करने से कुंडली में गुरु की स्थिति भी मजबूत हो सकती है।
  • गुरु पुष्य योग और गुरु उदय के समय सत्तू, गुड़, पानी, घी, मिट्टी का घड़ा देना लाभकारी माना जाता है।
Trending Articles