शनिवार को कन्या राशि के व्यापारी अपने पुराने ग्राहकों से भी संपर्क बनाए रखें क्योंकि यही पुराने ग्राहक लाभ दिलाएंगे वहीं मीन राशि के लोगों को अपने जीवनसाथी से चल रहे विवाद में राहत मिलेगी, वैसे जीवनसाथी से विवाद करना ही नहीं चाहिए.

मेष - मेष राशि के लोग कार्यक्षेत्र की परिस्थितियां नियंत्रित रखें और अभाव में भी अपना प्रभाव दिखाने का प्रयास करें. व्यापारी इसी तरह अपने काम में जुटे रहें, उनका मुनाफा बढ़ने की स्थिति दिख रही है. मन में निराशा का भाव न आने दें क्योंकि निराशा का भाव आपको लक्ष्य से दो कदम पीछे भी कर सकता है. परिवार में आज प्रसन्नता रहेगी, कोई खुशखबरी भी मिल सकती है, कहीं अचानक यात्रा भी करनी पड़ सकती है. आपकी चिंता अब कम होगी, चिंता कम होने से चिंता के कारण होने वाले रोग भी छूमंतर हो जाएंगे. बेवजह के कर्ज लेने से बचें, बिना किसी ठोस कारण के लिए गए कर्ज वर्तमान में मुश्किलें आपके लिए पैदा कर सकते हैं. 

वृष - इस राशि के लोग एक्टिव रहें, किसी की चिकनी चुपड़ी बातों में न आएं और अपने ऑफिस समय से पहुंचे तो अच्छा रहेगा. व्यापारियों को मन मुताबिक लाभ प्राप्त होगा जिससे उनका काम करने में मन भी लगेगा. युवाओं को दूसरों की बात दिल को चोट पहुंचा सकती है इसलिए ऐसे तीखा बोलने वालों से कुछ दूरी बनाकर चलें. पिता जी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें, उनके पास बैठ कर उनकी बीमारी के बारे में पूछ कर दवा आदि का प्रबंध करें. रक्त विकार से संबंधित रोगों का सामना करना पड़ सकता है, सेहत का ध्यान रखना चाहिए. आज आपके जीवन का महत्वपूर्ण दिन है तो इसे सेलिब्रेट करने का सबसे अच्छा तरीका किसी जरूरतमंद व्यक्ति को भोजन कराना होगा.

मिथुन - मिथुन राशि के लोगों से उनके बॉस काम का विवरण मांग सकते हैं इसलिए पहले से ही काम का ब्योरा तैयार कर लें. व्यापार को बढ़ाना चाहते हैं तो क्यों नहीं सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैं, निश्चित रूप से उन्नति होगी. युवा परिणाम तक पहुंचने के पहले काम पर बराबर ध्यान रखें कि कहीं किसी तरह की लापरवाही न होने पाए. किसी मामले में पिता जी की कठोर बातें आपको चुभ सकती हैं लेकिन उन्हें दिल तक ले जाने की जरूरत नहीं है. वाहन दुर्घटना की आशंका है, अलर्ट रहेंगे और जरूरत होने पर ही धीमी गति से वाहन चलाएंगे तो टाला भी जा सकता है. महिलाओं के लिए आज का दिन काफी शुभ रहने वाला है, उन्हें कोई शुभ सूचना प्राप्त हो सकती है. 

कर्क - इस राशि के लोगों के टारगेट पूरे होंगे, अपने को आराम करने में नहीं काम में फोकस करना चाहिए. बिजनेस में पैसे की तंगी के चलते मन परेशान रहेगा, पैसे की तंगी दूर करने के लिए योजना बना कर काम करें. पूरे जोर शोर और ऊर्जा के साथ युवाओं को अपने लक्ष्य के लिए लगना होगा तभी सफलता हाथ लगेगी. ससुराल पक्ष में मांगलिक कार्य की सूचना मिलेगी जिससे सबके बीच खुशी की लहर फैलेगी. शारीरिक एवं मानसिक स्थितियों का तालमेल ही आपको स्वस्थ रखेगा, आपको फिजिकल फिटनेस पर ध्यान देना चाहिए. उच्च पद पर प्रतिष्ठित व्यक्ति से संपर्क बनेंगे जो आगे चल कर आपके काम आएंगे. 

सिंह - सिंह राशि के जो लोग सरकारी विभाग की नौकरी में कार्यरत हैं, उनके काम से उनके अधिकारी प्रसन्न रहेंगे. अनाज के बड़े व्यापारियों को मंदी का सामना करना पड़ सकता है, मानसिक तौर पर इसके लिए तैयार रहें. युवा वर्ग वर्तमान समय में अपनी फिजिकल फिटनेस पर फोकस करें, जिम और योग आदि के लिए समय निकालें. परिवार के सदस्यों के बीच व्यक्तिगत संबंधों में प्रगाढ़ता बढ़ेगी, परिवार में रिश्तों के बीच ऐसा ही रहना चाहिए. बीमार चल रहे लोगों को सेहत को लेकर कुछ गंभीर रहना होगा, उनका स्वास्थ्य में ज्यादा गिरावट आ सकती है. पुराने जमा किए गए पुण्य समाज में मान सम्मान और प्रतिष्ठा दिलाएंगे इसलिए पुण्य करने का मौका मिले तो चूकिए. 

कन्या - इस राशि के लोगों की ऑफिशियल कामों में त्रुटियां कम से कम होनी चाहिए नहीं तो काम में दिक्कत आ सकती है. व्यापारी पुराने ग्राहकों पर अवश्य ही दृष्टि रखें और उनसे संपर्क बनाए रहें, यही लोग आगे चल कर लाभ दिलाएंगे. युवा किसी के भी कामों में हस्तक्षेप करने से बचें, कहीं ऐसा न हो कि आपका बीच बचाव करना आपको ही भारी पड़े. घर के वरिष्ठ लोगों को उपहार देकर उन्हें प्रसन्न करें, वरिष्ठ लोगों का आशीर्वाद आपके लिए लाभदायक होगा. डिप्रेशन के शिकार रोगी डॉक्टर के संपर्क में रहें और उनके बताए निर्देशों का पालन करें. शत्रु पर पैनी निगाह बना कर रखें, उनकी कमियों का अध्ययन करें और उसका लाभ उठाने का प्रयास करें. 

तुला - तुला राशि के लोगों को ऑफिशियल निर्णय लेने से बचना चाहिए, निर्णय लेने का दबाव पड़े तो आगे पीछे के लिए टाल दें. कारोबारियों को छोटे मुनाफे भी आर्थिक स्थितियों में राहत देने का काम करेंगे, इसलिए बड़े के चक्कर में छोटे सौदे न छोड़ें. युवा नकारात्मक विचारों को मन मस्तिष्क में कोई स्थान न दें, नकारात्मकता से ही डिप्रेशन की बीमारी पैदा होती है. संयुक्त परिवार में रहने वाले सभी को साथ लेकर चलना चाहिए, सबके सुख दुख की चिंता सबको मिलकर करनी चाहिए. आज का दिन सेहत के मामले में लगभग सामान्य ही रहने वाला है. सामाजिक रूप से आपकी सक्रियता ही आपकी ख्याति को बढ़ाएगी, ऐसे ही सक्रिय बने रहिए और लोगों की सेवा करते रहिए. 

वृश्चिक - इस राशि के लोगों के ऑफिस में विषम परिस्थितियों के चलते मन निराश होगा लेकिन आत्मबल बनाए रखें. ऑनलाइन बिजनेस वाले लाभ कमाएंगे, अब ऑनलाइन कारोबार ही तेजी से बढ़ रहा है, इस विधा को अपनाना होगा. युवाओं को मातृभाषा के अलावा एक नई भाषा सीखने का समय है, दूसरी भाषा का भी अपना महत्व होता है. परिवार के विवादों में न ही पड़ें तो बेहतर होगा, कहीं ऐसा न हो कि आपके पड़ने से मामला और भी उलझ जाए. पैरों में जलन और एलर्जी की समस्या रहेगी, इसे किसी फिजीशियन को दिखा देना चाहिए. पुराने समय में किए गए छोटे छोटे निवेश अब कारगर साबित होंगे, वर्तमान समय की समस्याएं भी  उन्हीं से हल होंगी.

धनु - धनु राशि के लोगों का काम न बनने पर मानसिक दबाव बना रहेगा, कोई बात नहीं फिर से प्रयास कीजिए. रियल एस्टेट का काम करने वाले कारोबारियों को नए प्रोजेक्ट मिल सकते हैं जिनमें अच्छा मुनाफा भी कमाएंगे. चल रही भागदौड़ में युवाओं को राहत मिलने की संभावना है, जिन कामों के लिए दौड़ रहे थे, वह बनते दिखेंगे. मां के मार्गदर्शन पर घर की सुख सुविधाओं में वृद्धि करेंगे और सबके इस्तेमाल वाले सामानों की खरीदारी होगी. दांतों में दर्द रहता हो तो अधिक ध्यान देने की जरूरत है, रोज दोनों समय दांतों की ठीक से सफाई करनी चाहिए. विद्यार्थी वर्ग अपनी पढ़ाई से संतुष्ट रहेंगे, यूं ही मन लगाकर पढ़ते हुए अपने लक्ष्य को प्राप्त करें ताकि उनका नाम रोशन हो. 

मकर - इस राशि के नौकरी करने वाले लोग यदि नौकरी में परिवर्तन चाहते हैं तो उनके लिए आज का दिन उपयुक्त है. व्यापार की परिस्थितियों में बदलाव आने के योग बनेंगे, इन बदलावों की आप काफी समय से प्रतीक्षा कर रहे थे. पारिवारिक और सामाजिक नियमों का पालन न करने पर युवाओं के पिता नाराज हो सकते हैं. अपनों की अधिकार पूर्ण बातों को अहंकार न समझें वह तो अधिकार होने के कारण ही ऐसा बोल रहे हैं. अभिभावक बच्चों की सेहत का ध्यान रखें, खासकर इंफेक्शन आदि की संभावना को देखते हुए बचाव करें. भोलेनाथ को मीठे का भोग लगाएं और दूसरों को बांटने के साथ खुद भी ग्रहण करें, भोलेनाथ सब भला करेंगे . 

कुंभ - कुंभ राशि के लोगों की नौकरी में उन्नति होगी, प्रमोशन पाने के लिए बॉस को खुश करना होगा, उनके निर्देशों का पालन करें. व्यापारी पूंजी निवेश की प्लानिंग करें, उन्हें निवेशक भी मिल जाएंगे, धंधे में पैसा लगाने पर ही मुनाफा होगा. युवा करियर का चुनाव अपनी योग्यता के अनुसार ही करें, वर्तमान में बहुत अधिक इच्छा नहीं रखनी चाहिए. परिवार में किसी नजदीकी व्यक्ति का विवाह सम्पन्न हो सकता है, शामिल होने के लिए तैयार रहिए. हृदय में किसी भी तरह का बोझ न पालें, यह बोझ रोग में भी बदल सकता है इसलिए हमेशा शांत भाव में रहें. गुरु व गुरु तुल्य व्यक्तियों का सम्मान करें, उनसे मिलें और उपहार देकर उनका आशीर्वाद प्राप्त करें. 

मीन - इस राशि के लोग यदि प्लान बना कर काम करेंगे तभी वह सारे काम समय से पूरे कर सकेंगे. खुदरा व्यापारी मुनाफे को लेकर प्रसन्न नजर आएंगे, आज उन्हें अपेक्षा के अनुरूप मुनाफा प्राप्त होगा. मानसिक रूप से युवाओं को स्थिर रहना है, किसी भी मामले में अनावश्यक रूप से चिंता करने की जरूरत नहीं है. जीवन साथी के साथ चल रहे विवादों से मुक्ति मिलेगी, जीवनसाथी के साथ विवाद तो करना ही नहीं चाहिए. चेस्ट कंजेशन और सांस लेने में दिक्कत हो सकती है, समस्या अधिक हो तो किसी विशेषज्ञ डॉक्टर को दिखा लेना चाहिए. महिलाओं का सम्मान करें, उनके आशीर्वाद से ही आपके सारे बिगड़े काम बनेंगे और आप प्रसन्न रहेंगे.

Trending Articles