वैदिक ज्योतिष के अनुसार राहु और केतु एक छाया ग्रह है. इनका राशि परिवर्तन लगभग सभी राशियों के जातकों के जीवन पर बुरा प्रभाव डालता है. राहु-केतु को पापी ग्रह के रूप में जाना जाता है. ये दोनों ग्रह हमेशा उल्टी चाल चलते हैं, जिसका प्रभाव चार राशियों के जातकों के जीवन पर नकारात्मक रूप से देखने को मिलेगा.  

कब होगा राहु-केतु का गोचर 2023

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राहु-केतु को अपना एक चक्र पूरा करने में डेढ़  साल का समय लगता है. राहु-केतु को पापी ग्रह माना जाता है. ये दोनों पापी ग्रह इस साल 30 अक्टूबर 2023 को मीन राशि में प्रवेश कर जाएंगे. इस दौरान 4  राशियों के लिए ये समय बहुत मुश्किल भरा रहने वाला है.   

मेष राशि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष राशि के जातकों को राहु-केतु के गोचर के दौरान आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. इस दौरान तनाव बढ़ने की पूरी संभावना है. इतना ही नहीं, व्यक्ति को कई अन्य प्रकार की समस्याएं भी घेर सकती हैं. जीवनसाथी के साथ इस दौरान अनबन बढ़ेगी.

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों के लिए भी ये समय मुश्किलों से भरा हुआ होगा. राहु-केतु का गोचर इन लोगों के लिए संघर्षों से भरा हो सकता है. व्यक्ति को इस दौरान हर क्षेत्र में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. बिजनेस और जॉब में व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. वहीं, अपनों के साथ रिश्ते में खटास भी आ सकती है.

वृष राशि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वृष राशि वालों के लिए भी राहु-केतु का गोचर कष्टदायी रहने वाला है. इस दौरान आपको हर कदम पर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. फिजूलखर्ची में पैसा बढ़ेगा और इसी कारण घर का बैलेंस बिगड़ जाएगा.

मीन राशि

मीन राशि वालों के लिए भी ये समय परेशानियों से भरा हुआ होगा. माना जा रहा है कि ये समय मीन राशि वालों के लिए परेशान करने वाला हो सकता है. ये समय इन राशि वालों के लिए अशुभ होगा. व्यापार आदि की समस्याएं बढ़ सकती है. कर्ज से निपटने के लिए मुश्किलों का सामना करना होगा. व्यापार में घाटा होगा.

Trending Articles