साल 2023 की शुरुआत होते ही हर कोई ये जानना चाहता है कि उनके लिए नया साल कैसा रहने वाला है. नए साल में ग्रहों की स्थिति व्यक्ति के लिए अच्छी और बुरी दोनों ही साबित होगी. नए साल पर शनि की स्थिति भी कई राशि के जातकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. बता दें कि साल की शुरुआत में ही शनि राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं. 

शनि के राशि परिवर्तन करते ही कुछ राशि के जातकों के लिए ये समय कष्टकारी बन जाएगा. ऐसे में शनि के प्रकोप से बचने और अनिष्ट न करें इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. शनि को शांत रखने के लिए ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपाय बताए गए हैं. आइए जानते हैं साल 2023 में किन राशि के जातकों को खासतौर पर सावधान रहना होगा और किन उपायों से शनि के प्रकोप से बचा जा सकता है.

इस दिन करेंगे राशि परिवर्तन 2023

वैदिक ज्योतिष के अनुसार शनि मकर राशि से निकलकर कुंभ राशि में 17 जनवरी 2023 को गोचर कर जाएंगे. सभी ग्रहों में शनि सबसे धीमी गति से चलने वाला ग्रह है. ऐसे में 17 जनवरी को कुंभ राशि में गोचर करने के बाद 2024 में शनि कोई राशि नहीं बदलेंगे. इसके बाद 2025 में 29 मार्च 2025 को शनि मीन राशि में गोचर कर जाएंगे.

इन राशियों को रहना होगा सावधान

ज्योतषि शास्त्र के अनुसार जब भी कोई ग्रह गोचर या वक्री करता है, तो उसका प्रभाव सभी राशियों के जीवन पर देखने को मिलता है. शनि 17 जनवरी को कुंभ राशि में गोचर कर जाएंगे. ऐसे में मकर और कुंभ राशि वालों के जीवन मुश्किलें बढ़ सकती हैं. सेहत के मामले में भी इन्हें खास सावधानी बरतने की जरूरत है. इस दौरान दूसरों की निंदा करने से बचें. वहीं, कुंभ राशि वालों की साढ़े साती का दूसरा चरण शुरू होने से उन्हें भी खास सावधानी की जरूरत है. क्रोध और अंहकार से दूर रहें. 

शनि के प्रकोप से बचने के लिए करें ये काम

- इस दौरान  किसी भी व्यक्ति को कर्ज देने और लेने से परहेज करें. 

- स्त्रियों का सम्मान करें. 

- शनि चालीसा का पाठ करना लाभदायी रहेगा. 

- शनि के प्रकोप से बचने के लिए शनि मंत्र का जाप करें. 

- शनि के अशुभ प्रभावों से बचने के लिए शनिवार के दिन शनि मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाएं.

Trending Articles