हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि उनके ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे. परिवार को सभी सुख-सुविधाएं प्रदान कर सकेंगे. इस के लिए व्यक्ति दिन-रात कड़ी मेहनत करता है. लेकिन की बार व्यक्ति को किस्मत का साथ नहीं मिल पाता और वे मेहनत के बाद भी वो चीजें हासिल नहीं कर पाता जो वो चाहता है. इसके पीछे सिर्फ भाग्या का ही दोष नहीं होता बल्कि कई अन्य कारण भी होते हैं.

वास्तु शास्त्र के अनुसार वास्तु से जुड़े कुछ दोषों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. ये वास्तु दोष व्यक्ति की धनहानि का कारण बनते हैं. साथ ही, व्यक्ति की तरक्की में भी बाधाएं उत्पन्न करते हैं. ऐसे में जानते हैं कुछ ऐसे वास्तु उपायों के बारे में जिनका ध्यान रखने पर व्यक्ति को पूर्ण फल की प्राप्ति होती है.

सूर्यास्त से समय रखें इन बातों का ध्यान

- वास्तु और ज्योतिष शास्त्र में सूर्योदय और सूर्यास्त का विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि इस समय किए गए कार्य व्यक्ति को मां लक्ष्मी की कृपा दिलाते हैं. सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सूर्य देव को प्रणाम करें. इससे परिवार में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और कई प्रकार के दोष दूर हो जाते हैं.

- वहीं, हिंदू धर्म में कहा गया है कि शाम के समय की गई पूजा विशेष महत्व रखती है. ऐसे में शाम के समय घर के मंदिर और तुलसी के पौधे के पास दीपक जलाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन संबंधित समस्याएं दूर होती हैं.

- वास्तु जानकारों का कहना है कि सूर्यास्त के समय घर के हर कोने में रोशनी कर दें. घर में अंधेरा होने नकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ाता है और व्यक्ति के जीवन में कई समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं. ऐसे में घर के हर कोने में जहां पर रोशनी नहीं है वहां दीपक जलाएं.

- वास्तु अनुसार सूर्यास्त के समय व्यक्ति को बिस्तर पर न तो लेटना चाहिए और न ही सोना चाहिए. इससे नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ जाता है और मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं.

- मान्यता है कि सूर्यास्त के समय पितरों का स्मरण करते हुए उन्हें नमन करें. इससे पूर्वजों का आशीर्वाद मिलता है और जीवन में आ रही समस्याएं दूर होती हैं.

Trending Articles